विभागीय पोर्टल पर देना होगा स्कूलों को खेल संबंधी विवरण

 

महराजगंज: परिषदीय स्कूलों के साथ ही माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबद्ध स्कूलों में खेल संबंधित संसाधनों, खेल मैदानों और प्रशिक्षकों की उपलब्धता का विवरण अब विभागीय पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य है। जिले में कुल 1705 परिषदीय और 273 माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े स्कूल हैं, जिन्हें 'स्पोर्ट्स फॉर स्कूल' कार्यक्रम के अंतर्गत अपने विवरण पोर्टल पर अपडेट करने होंगे।



स्कूलों को अपने यहाँ उपलब्ध खेल शिक्षकों, मैदानों और अन्य खेल सुविधाओं की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे जिला, मंडल और राज्य स्तर पर विभिन्न खेलों की टीमें बनाना संभव होगा। 'एक विद्यालय, एक खेल' योजना के तहत, स्कूलों से प्रतिभावान खिलाड़ियों की टीमें भी तैयार की जा सकेंगी। इस पहल का मकसद है कि सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में शिक्षा के साथ-साथ खेलों को भी बढ़ावा दिया जाए। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा ने इस योजना के लिए निर्देश जारी किए हैं, ताकि खिलाड़ियों का पूरा विवरण और खेल सुविधाओं की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध कराई जा सके।


इससे जब भी जरूरत पड़े, खिलाड़ियों को चयन के लिए आसानी से बुलाया जा सकेगा और स्कूलों को बार-बार जानकारी एकत्र करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा, स्कूल एक-दूसरे के खेल संसाधनों का उपयोग कर सकेंगे। इस कार्य के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने स्कूलों को खेल संबंधी जानकारी पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। सरकार की योजना है कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के अवसर प्रदान किए जाएं, जिससे उनका विकास हो सके।