स्कूल स्तर पर ही अच्छे फुटबॉलर बनेंगे छात्र, इस तरह होगा चरणबद्ध काम


लखनऊ। प्रदेश में अब स्कूली स्तर पर ही छात्रों को अच्छा फुटबॉलर बनाया जाएगा। न सिर्फ खिलाड़ी विद्यालय स्तर पर ही कोच भी तैयार किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने प्रमुख फुटबॉल कोचिंग प्लेटफॉर्म सुपरकोच के साथ समझौता किया है। जो द गेम चेंजर प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में जमीनी स्तर पर फुटबॉल विकास कार्यक्रम शुरू करेगा।

सुपर स्पोर्ट्स इंटरनेशनल द्वारा विकसित इस प्लेटफॉर्म के तहत परिषदीय स्कूलों में फुटबॉल के क्षेत्र में प्रतिभा की पहचान करना, कोच और खिलाड़ियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। इसके माध्यम से प्रदेश को फुटबॉल का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए परिषदीय विद्यालय एक प्रशिक्षण केंद्र के रूप में काम करेंगे। जहां खिलाड़ियों को यूरोपीय अकादमियों की तरह प्रशिक्षित किया जाएगा।

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि सुपरकोच के साथ यह साझेदारी स्कूलों में खेल और शारीरिक शिक्षा को बढ़ावा देगी। ब्यूरो

इस तरह होगा चरणबद्ध काम

पहले चरण में सुपरकोच एप से प्राथमिक स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन (पीई) के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। सुपरकोच टीम ने पांच जिलों लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, झांसी, मेरठ को कवर किया है। दूसरे चरण में योग्य कॅरिअर कोच पीई शिक्षकों के साथ मिलकर जमीनी स्तर पर फुटबॉल प्रशिक्षण को बेहतर बनाएंगे। तीसरे में वरिष्ठ खिलाड़ियों की पहचान की जाएगी, उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्हें प्रारंभिक कोच के रूप में भर्ती किया जाएगा। चौथे में क्षेत्रीय स्तर पर फुटबॉल लीग और टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे। इनमें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए खोज की जाएगी, ताकि उन्हें बेहतर अवसर मिल सके।