भर्ती प्रस्तावों की खामियां दूर करनी होगीं


लखनऊ, भर्ती प्रस्तावों की खामियां विभागों को अब 15 दिनों में दूर करते हुए उसे पुन संबंधित आयोगों को भेजना होगा। प्रमुख सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक एम. देवराज ने इस संबंध में सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश भेज दिया है।



इसमें कहा गया है कि सभी विभागों के समूह ‘क’, ‘ख’ व ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए आयोगों को प्रस्ताव ई-अधियाचन पोर्टल के माध्यम से भेजने की व्यवस्था की गई है। सभी विभागाध्यक्ष इसका कड़ाई से पालन करेंगे और खामियां तय समय में दूर करेंगे, जिससे रिक्त पदों को जल्द भरा जा सके। विभागों को भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि ई-अधियाचन पोर्टल पर निर्धारित प्रारूप पर भर्ती संबंधी प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह ध्यान रखा जाए कि पोर्टल पर पहले भेजे गए प्रस्तावों को दोबारा न भेजा जाए। आयोगों द्वारा आपत्ति के साथ वापस किए जाने वाले प्रस्तावों की सभी आपत्तियां तत्काल निस्तारित करते हुए 15 दिनों में उसे आयोगों को पुन भेजा जाएगा। विभागीय स्तर पर कोई प्रस्ताव अगर विचाराधीन है तो उसका भी तत्काल परीक्षण कराते हुए आयोगों को भेजा जाएगा।


ई-अधियाचन पोर्टल पर ऑनबोर्ड विभागों और विभाग के तहत स्थापित कार्यालयों की मैपिंग एनआईसी द्वारा कराई जाए, जिससे पदों की पूरी जानकारी ऑनलाइन हो सके। ई-अधियाचन पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई सभी सूचना एनआईसी द्वारा कराई जाए, जिससे सही से परीक्षण कराने में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो।