रविवार को स्कूल थे बंद फिर भी किया निरीक्षण


बरेली। शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने को शासन ने स्कूलों में सहयोगात्मक पर्यवेक्षण का निर्देश दिया है। इसमें फर्जीवाड़ा पकड़ में आया है। प्रदेश में रविवार के दिन भी निरीक्षण कर रिपोर्ट अपलोड कर दी गई। 4991 निरीक्षण मात्र एक घंटे के अंदर ही निपटा दिए गए। 443 एआरपी ने एक दिन में दो से अधिक स्कूलों का पर्यवेक्षण कर डाला। सभी से स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुए रिपोर्ट तलब की गई है।



स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बेहतर व्यवस्था के लिए स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी), एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) और डायट मेंटर्स की ड्यूटी लगाई गई है। इन लोगों को हर महीने स्कूलों में जाकर सहयोगात्मक पर्यवेक्षक करने और उसका विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश है। मार्च, अप्रैल और मई के प्राप्त आंकड़ों का जब विश्लेषण किया गया तो तब हैरान करने वाली बात सामने आई। रविवार को स्कूल बंद रहते हैं मगर 27 विजिट रविवार के दिन की गईं। । हर स्कूल में कम सेव कम दो घंटे का समय देना होता है मगर 4991 विजिट एक घंटे से कम में पूरी करके रिपोर्ट अपलोड कर दी गई। आगरा, आजमगढ़, बदायूं, देवरिया और फतेहपुर में ज्यादा लापरवाही पकड़ में आई है।

बदायूं और शाहजहांपुर में अधिक लापरवाहीः बदायूं के 38, शाहजहांपुर के 19, बरेली के आठ, पीलीभीत के तीन और लखीमपुर खीरी के 11 लोग ऐसे हैं जिन्होंने 1 घंटे से कम में विजिट
निपटा दी। एक एआरपी को एक दिन में अधिकतम दो स्कूलों में जाने का निर्देश है। इसके बाद भी प्रदेश के 443 एआरपी ने एक दिन में दो से अधिक विद्यालयों का पर्यवेक्षण किया है। इनमें बदायूं के 32, शाहजहांपुर के छह, बरेली के दो, पीलीभीत के एक जबकि लखीमपुर खीरी के पांच लोग शामिल हैं।



रविवार को इन जिलों में हुआ तथाकथित निरीक्षण

रविवार के निरीक्षण की रिपोर्ट अलीगढ़, अमेठी, आजमगढ़, बलिया, बांदा, बिजनौर, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, महराजगंज, मथुरा, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, सिद्धार्थ नगर और सुल्तानपुर के एआरपी/एसआरजी ने अपलोड की है।

मांगा गया स्पष्टीकरण

स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने इस विषय में सभी डायट प्राचार्य और बीएसए को पत्र जारी किया है। एक हफ्ते के अंदर संबंधित लोगों से स्पष्टीकरण तलब करते हुए रिपोर्ट मांगी गई है। डायट प्राचार्य कल्पना ने बताया कि अभी वह शहर से बाहर हैं। बरेली आकर इस विषय में अपनी बात कहेंगी।