सीडीओ ने परिषदीय और कस्तूरबा विद्यालयों में सुधार के लिए फिर से दिए निर्देश

 शाहजहांपुर में, सीडीओ ने परिषदीय और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में सुधार हेतु सोमवार को फिर से पत्र जारी किया। इसमें उन्होंने निर्देश दिए कि दस दिन के भीतर सभी परिषदीय विद्यालयों के छात्रों की कॉपियों में पाठ्यक्रम के अनुसार अद्यतन कार्य पूरा कराया जाए, कॉपियों की सावधानी से जांच की जाए, गलतियों को विधिवत समझाया जाए, और पाठ्यक्रम के अनुसार नियमित अध्ययन कार्य सुनिश्चित किया जाए।


पूर्व निरीक्षणों में परिषदीय और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की शिक्षा के स्तर में सुधार की आवश्यकता पाई गई थी। यह भी देखा गया कि छात्रों की कॉपियों में पाठ्यक्रम के अनुसार कार्य पूरा नहीं होता और अध्यापक कॉपियों की जांच नहीं करते। कई विद्यालयों में कॉपियों की सतही जांच में भी अनेक गलतियां पाई गईं। इस संबंध में सीडीओ डॉ. अपराजिता सिंह ने पहले भी बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे।


नए निर्देशों के अनुसार, दस दिन के अंदर परिषदीय विद्यालयों के छात्रों का कार्य पूरा करने और कॉपियों की सही तरीके से जांच करने की बात कही गई है। यह भी कहा गया है कि निरीक्षण के समय यदि निर्देशों का पालन नहीं पाया जाता है, तो संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।