बारिश के रुकने के संकेत, जानिए प्रदेश से कब तक विदाई ले सकता है मानसून

 

यूपी में बारिश अब बस चंद दिनों की मेहमान है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के फिलहाल थमने के संकेत हैं। हालांकि बृहस्पतिवार को पश्चिमी यूपी और प्रदेश के अन्य इलाकों में छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है। जबकि मंगलवार से बुधवार के बीच प्रयागराज मंडल और बुंदेलखंड के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश हुई। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।



बुधवार सुबह 8:30 बजे तक हमीरपुर में रिकॉर्ड 220 मिमी बारिश हुई। वहीं, मैनपुरी और झांसी में 150 मिमी बारिश दर्ज की गई। भदोही, बांदा, कानपुर, चित्रकूट के अलावा झांसी आदि इलाकों में भी भारी बारिश देखने को मिली। इसी तरह आगरा में सुबह 8:30 से शाम 5:30 के बीच 65.1 मिमी, अलीगढ़ में 60.4, इटावा में 36, प्रयागराज में 23.6, मेरठ में 15.3, कानपुर में 6.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।


दरअसल, कम दबाव क्षेत्र के पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर शिफ्ट होने से बुधवार को दिल्ली से सटे लगभग 15 इलाकों गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर व फिरोजाबाद के अलावा आगरा, अलीगढ़, इटावा, कानपुर आदि में भी भारी बारिश देखने को मिली। इस बीच प्रदेश के विभिन्न इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलीं।

मानसून में सुस्ती के संकेत


बुधवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान बस्ती में 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं बलिया में अधिकतम तापमान 34.5 और गोरखपुर में 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान की बात करें तो इटावा में 20.6 डिग्री, झांसी में 21.5 और आगरा में 21.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।


वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बृहस्पतिवार से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मानसून में सुस्ती और बारिश के थमने के संकेत हैं। इसके बाद मौसम साफ होगा और धूप खिलेगी। वहीं, तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी होगी।