BED COUNSELING DATE : बीएड में आज प्रवेश लेने का अंतिम मौका


झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा कराई जा रही बीएड काउंसलिंग के तहत प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश लेने का रविवार को अंतिम मौका है। प्रथम और द्वितीय चरण के अभ्यर्थियों को बीयू कॉलेज आवंटन कर चुका है।





बताया गया कि प्रथम चरण की काउंसलिंग में ही प्रदेश के सरकारी कॉलेजों की अधिकतर सीटें भर चुकी हैं।
प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में लगभग 2.43 लाख सीटें हैं। बीयू द्वारा प्रथम चरण की काउंसलिंग में एक से 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था। जबकि, द्वितीय चरण की काउंसलिंग में 75,001 से 1.93 लाख यानी अंतिम रैंक तक के अभ्यर्थी को काउंसलिंग में शामिल होने का मौका दिया गया। 13 अगस्त से शुरू हुई प्रथम चरण की काउंसलिंग के दौरान 12 हजार अभ्यर्थियों ने च्वाइस भरी थी। 24 अगस्त को कॉलेज आवंटन कर दिया गया।



पहले इन अभ्यर्थियों को पांच सितंबर तक प्रवेश लेने का मौका दिया गया। मगर बीच में पुलिस भर्ती परीक्षा भी पड़ गई। वहीं, 25 अगस्त से द्वितीय चरण की काउंसलिंग भी शुरू हो गई। ऐसे में दोनों चरणों के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए आठ सितंबर तक का मौका दिया गया।


कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि नौ सितंबर को स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि प्रथम और द्वितीय चरण की काउंसलिंग में कॉलेज आवंटित किए जाने वाले प्रथम से अंतिम रैंक तक के कितने छात्र-छात्राओं ने फीस जमा करके प्रवेश लिया है। उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।


ये भी जानें
- बीयू द्वारा 11 से 17 सितंबर तक पूल काउंसलिंग कराई जाएगी। इसमें प्रथम, द्वितीय चरण में रिक्त सीटों पर प्रवेश का मौका मिलेगा।
- पूल काउंसलिंग के बाद रिक्त सीटों को भरने के लिए 20 से 28 सितंबर तक सीधे प्रवेश खोले जाएंगे। इसमें विद्यार्थी अपने पसंदीदा कॉलेज में सीधे प्रवेश ले सकेंगे।
- अल्पसंख्यक वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग तीन से पांच अक्तूबर तक कराई जाएगी।