प्राथमिक शिक्षक के 97 हजार पदों पर भर्ती की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने घेरा आयोग


प्रयागराज। शिक्षा सेवा चयन आयोग की अध्यक्ष प्रो. कीर्ति पांडेय के कार्यभार संभालते ही बृहस्पतिवार को सैकड़ों बीटीसी-डीएलएड प्रशिक्षुओं ने आयोग का घेराव किया और धरने पर बैठ गए।


अभ्यर्थी चाहते हैं कि आयोग भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर शीघ्र जारी करे और प्राथमिक शिक्षक के रिक्त पड़े 97 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करे। बैठक के दौरान अध्यक्ष ने धरने पर बैठे कुछ अभ्यर्थियों को बुलाकर उनसे बात की और अफसरों को निर्देश दिए कि संबंधित विभाग से रिक्त पदों के अधियाचन मंगाने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाए।

अध्यक्ष ने अधियाचन न मिलने का हवाला देते हुए एक सप्ताह का समय

मांगा। इस पर अभ्यर्थियों ने पत्थर गिरिजाघर पर बेमियादी धरना शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि एक सप्ताह में कोई सकारात्मक निर्णय नहीं हुआ तो फिर से आयोग का घेराव करेंगे।

दो कमेटियों के अधिकारी बदले: नए आयोग में उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग और माध्यमिक शिक्षा सेवा
चयन बोर्ड के विलय के बाद संपत्तियों के हस्तांतरण व अनुपयोगी दस्तावेजों के विनष्टीकरण के लिए दो कमेटियों का गठन किया गया था। अध्यक्ष ने वर्तमान सचिव मनोज कुमार और आयोग के प्रभारी वित्त नियंत्रक अखिलेश पाठक को कमेटी में शामिल करने की मंजूरी दी है। परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति शासन को भेजा जाएगा पत्र : बैठक के दौरान अध्यक्ष प्रो. कीर्ति पांडेय ने नवगठित आयोग में परीक्षा नियंत्रक, विधि अधिकारी और उपसचिवों की नियुक्ति के लिए

शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए। आयोग की नियमावली में इन पदों पर नियुक्ति का प्रावधान होने के बावजूद पद रिक्त पड़े हैं और कई महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो रहे हैं।