77 शिक्षक, शिक्षा मित्र, अनुदेशक अनुपस्थित, कटेगा वेतन


सिद्धार्थनगर। परिषदीय प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालयों में पठन-पाठन और विभिन्न कार्यक्रमों के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन के लिए जिला और ब्लॉक स्तरीय टास्कफोर्स के अधिकारियों ने निरीक्षण किया। इस दौरान, 2 सितंबर से 22 सितंबर के बीच 77 शिक्षक, शिक्षा मित्र और अनुदेशक अनुपस्थित पाए गए। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने सभी अनुपस्थित कर्मियों के निरीक्षण तिथि का एक दिन का वेतन और मानदेय कटौती के निर्देश दिए हैं। साथ ही, मानव संपदा के सर्विस बुक पर अंकन करने का भी निर्देश दिया गया है।

जिला और ब्लॉक स्तरीय टास्कफोर्स के अधिकारियों ने प्रेरणा निरीक्षण एप के माध्यम से 2 सितंबर से 22 सितंबर के बीच निरीक्षण कर शिक्षकों और नामांकन के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति की जांच की। इसमें 77 शिक्षक, शिक्षा मित्र और अनुदेशक अनुपस्थित पाए गए। इनमें बांसी ब्लॉक के 7, बढ़नी ब्लॉक के 6, बर्डपुर ब्लॉक के 3, डुमरियागंज ब्लॉक के 3, इटवा ब्लॉक के 4, जोगिया ब्लॉक के 3, खेसरहा ब्लॉक के 7, खुनियांव ब्लॉक के 2, लोटन ब्लॉक के 5, मिठवल ब्लॉक के 8, नौगढ़ ब्लॉक के 1, शोहरतगढ़ ब्लॉक के 1 और उस्का ब्लॉक के 4 शिक्षक शामिल हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि अनुपस्थित शिक्षक, शिक्षा मित्र और अनुदेशकों के खिलाफ निरीक्षण तिथि का एक दिन का वेतन और मानदेय कटौती के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, मानव संपदा के सर्विस बुक पर अंकन करने का भी निर्देश दिया गया है।