52 शिक्षकों के आवेदन रद्द, विरोध प्रदर्शन की आशंका

 कुशीनगर। जिले के परिषदीय विद्यालयों में सरप्लस शिक्षकों को आवश्यकता वाले विद्यालयों में समायोजन करने की प्रक्रिया चल रही है। जनपद के 303 परिषदीय विद्यालयों में 299 शिक्षक को समायोजित किया जाना है। शिक्षकों से समायोजन को लेकर आपत्तियां मांगी गई थी। इसमें 82 शिक्षकों ने ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करायी थी। इसमें से 52 आपत्तियां समायोजन कमेटी द्वारा निरस्त कर दी गई है। शेष बची 30 आपत्तियों को निस्तारण के बाद मानव संपदा पर अपलोड करने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय को भेजा गया है।




बेसिक शिक्षा परिषद से जिले में 2464 परिषदीय विद्यालय संचालित होते हैं। सभी 14 ब्लॉकों के स्कूलों को समान रूप से संचालित करने के लिए समायोजन की प्रक्रिया निदेशक के आदेश पर चल रही है। जनपद के सभी ब्लॉक के कुल 303 स्कूलों में 299 शिक्षक सरप्लस हैं। इनका समायोजन होना है। समायोजन सूची जारी होने के बाद बीएसए कार्यालय से शिक्षकों से आपत्तियां मांगी थी। इनमें कुल 82 शिक्षकों ने आपत्ति जताई। इनमें 52 शिक्षक ऐसे रहे, जिनको स्कूल से मोह होने के कारण विद्यालय छोड़ना नहीं चाहते हैं। उनके आपत्तियों को समायोजन कमेटी ने निरस्त कर दी है। इसके अलावा 30 शिक्षक ऐसे रहे, जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित के अलावा तीन शिक्षक ऐसे मिले जो दूसरे की जगह अपना समायोजन कराने के लिए आपत्ति लगाई है। इन 30 शिक्षकों के आपत्तियों का निस्तारण करके मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड करने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय को विभाग ने भेज दिया है। समायोजित होने वाले शिक्षकों को 25 विद्यालयों का विकल्प दिया जाएगा। उसके बाद शासन द्वारा निर्धारित आदेश पर ऑनलाइन माध्यम से शिक्षकों का विद्यालय आवंटित किया जायेगा।



इस छात्र संख्या पर हो रहा समायोजन


शासन स्तर से स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर समायोजन किया जा रहा है। उसमें प्राथमिक स्कूलों कक्षा एक से लेकर पांच तक में 60 बच्चों पर दो शिक्षक, 61 से 90 तक तीन शिक्षक, 91 और 100 तक चार और 200 के मध्य तक के पांच शिक्षक होंगे। इसके अलावा 150 की संख्या पार होने पर ही प्रधानाध्यापक बनाया जाएगा। उच्च प्राथमिक में कक्षा छह से लेकर आठ तक में विषयों के आधार पर शिक्षक होंगे। इसमें गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्यन व भाषा को शामिल किया गया है। प्रत्येक स्कूल में 35 बच्चों पर एक शिक्षक, जहां 100 से अधिक बालक होंगे, वहां पर विषयों को देखते हुए एक पूर्ण कालिक प्रधानाध्यापक और अन्य सभी विषयों का एक-एक शिक्षक होगा।



-----


निदेशक के आदेश पर समायोजन सूची जारी कर आपत्तियां मांगी गई थी। समायोजन कमेटी ने प्राप्त 82 आपत्तियों में 52 आपत्तियों को निरस्त कर दिया है। शेष 30 आपत्तियों को मानव संपदा पर अपलोड करने के लिए निदेशक को पत्र लिखा गया है। उच्चाधिकारियों के आदेश पर आगे की कार्रवाई की जायेगी।


डॉ. रामजियावन मौर्य, बीएसए कुशीनगर