प्रदेश में 513 मदरसों की मान्यता खत्म


लखनऊ, । प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित 513 मदरसों ने अपनी मान्यता लौटा दी है। इन सभी मदरसों की ओर से अपनी मान्यताएं समर्पित करने के बाद इनकी मान्यता समाप्त करने का फैसला किया गया है। यूपी मदरसा बोर्ड की मंगलवार को हुई बैठक में मान्यता समाप्त किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। मंजूरी के साथ विनियमावली 2016 के अनुसार कार्यवाही के लिए रजिस्ट्रार को अधिकृत कर दिया गया।



मंगलवार को लखनऊ स्थित अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय में हुई उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड की बैठक में मान्यता समर्पित करने वाले प्रदेश के 513 मदरसों की मान्यता समाप्त करने समेत कुल नौ प्रस्तावों पर सहमति बनी। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई बैठक में वर्ष 2018 से पूर्व की सभी मार्कशीटों को चरणबद्ध तरीके से तकनीकी टीम गठित कर अधिकृत वेबसाइट पर अपलोड/ऑनलाइन किए जाने संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण, निदेशक एवं उपाध्यक्ष जे. रीभा समेत कमर अली समेत अन्य मौजूद रहे।


नए मदरसों को दी जाएगी मान्यता, पोर्टल पर आवेदन

प्रदेश में नए खुलने वाले मदरसों को शीघ्र मान्यता देने पर भी सहमती हो गई है। इसके लिए नवीन मदरसों को बेसिक एवं माध्यमिक स्कूलों की भांति नवीन मान्यता के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।



फरवरी 2025 में होगी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं

परिषद द्वारा बोर्ड परीक्षा 2025 को अगले वर्ष फरवरी के प्रथम सप्ताह में आयोजित कराने पर सहमति बनी। इसके लिए सभी जरूरी कार्यवाही तत्परता से पूरा कराने के निर्देश दिए गए।