39 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका

रामपुर,  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 50 फीसदी से कम उपस्थिति वाले 39 स्कूलों के प्रधानाध्यापक व इंचार्ज अध्यापकों का अगस्त माह का वेतन रोक दिया है। जिलेभर के परिषदीय स्कूलों में तमाम सुविधाएं देने के बाद भी बच्चों की उपस्थिति नहीं बढ़ पा रही है।




 एमडीएम पोर्टल के अनुसार जिलेभर के 127 परिषदीय स्कूलों में एक से 24 जुलाई तक छात्र उपस्थिति 50 फीसदी से भी कम रही थीं। जिसके कारण पीएम पोषण डेशवोर्ड में प्रदेश स्तर पर जनपद की रैंक बहुत ही कम प्रर्दशित हो रही है। सीएम डेश बोर्ड पर रैंक बहुत ही कम प्रर्दशित होने पर नाराजगी जताई थी। सीडीओ ने बीएसए को ऐसे स्कूलों के प्रधानाध्यापक व इंचार्ज अध्यापकों का अगस्त माह का वेतन रोकने के निर्देश दिये थे। 





जिस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 50 फीसदी से कम उपस्थिति वाले स्कूलों के प्रधानाध्यापक व इंचार्ज अध्यापक को नोटिस जारी किए। सुधार न होने पर संबंधित प्रधानाध्यापक व इंचार्ज अध्यापक के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी दी थी। बीएसए द्वारा दिये गए नोटिस के बाद 39 स्कूलों में सुधार नहीं हुआ। जिस पर संबंधित प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज अध्यापकों का अगस्त माह का वेतन रोक दिया गया है। इसके अलावा जिले के तीन इंटर कॉलेज के प्रधानाध्यापकों का वेतन भी रोका गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया कि अत्यन्त ही खेदजनक स्थिति है। जिससे स्पष्ट होता है कि संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक व इंचार्ज अध्यापक और अन्य स्टाफ द्वारा विद्यालय में उपस्थिति बढाने के लिए कोई भी प्रयास नहीं किया जा गया। जिस पर ऐसे 39 विद्यालय के प्रधानाध्यापक व इंचार्ज अध्यापक का अगस्त माह का वेतन रोका गया है।

ब्लॉक वार स्कूलों का विवरण-


ब्लॉक स्कूल संख्या



बिलासपुर 20


चमरौआ 14


मिलक 35


सैदनगर 16


शाहबाद 41


स्वार 38


नगर 8