36 विद्यालयों में नियुक्त होंगे स्पेशल एजुकेटर



अमेठी सिटी। जिले के 36 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा के लिए स्पेशल एजुकेटर नियुक्त किए जाएंगे। लर्निंग बाई डूइंग या करके सीखो से आच्छादित 26 व 10 पीएमश्री विद्यालयों में यह व्यवस्था की जाएगी।


करके सीखो कांसेप्ट पर आधारित दो उच्च प्राथमिक विद्यालयों का चिह्नांकन प्रत्येक विकास खंड में किया गया है। जिला मुख्यालय गौरीगंज में अन्नीबैजल व दरपीपुर में कक्षा छह से आठ तक के इन विद्यालयों में कृषि विज्ञान, गृह विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक व मैकेनिकल की व्यावसायिक शिक्षा देने के लिए चार-चार शिक्षकों की नियुक्ति की

जाएगी। आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से तैनात व्यवसायिक शिक्षकों को 14 हजार रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग में सामुदायिक शिक्षा के जिला समन्वयक प्रवीण सिंह ने बताया कि शासन ने विद्यालय में लैब स्थापना के लिए 29 हजार रुपये 55 तरह के सामानों की खरीद के लिए दिया है। वहीं 155 आइटम सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे।
वहीं जिले के 36 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्पेशल प्रोफेशनल एजूकेटर की नियुक्ति आंगनबाड़ी के साथ ही होगी। शिक्षा विभाग के अनुसार जिले में ऐसे केंद्र जो प्राथमिक विद्यालयों में संचालित हैं, उनमें से 136 में आंगनबाड़ी एजूकेटर रखे जाएंगे।