परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों हेतु "योग प्रतियोगिता" वर्ष 2024-25 के आयोजन के सम्बन्ध में।


विषयः परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों हेतु "योग प्रतियोगिता" वर्ष 2024-25 के आयोजन के सम्बन्ध में। महोदय,


शिक्षा का उद्देश्य छात्रों का सर्वांगीण विकास करना है। जीवन की अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करने के लिए सतुलित व्यक्तित्व और अच्छा स्वास्थ्य होना अपरिहार्य है। छात्रों में संतुलित भावनात्मक प्रवृत्तियों का निर्माण उन्हें एक संतुलित एवं स्वस्थ जीवन की ओर अग्रसर करेगा। इन उद्देश्यों की प्राप्ति में योग की महती भूमिका है। 'योग' शरीर, मन, और भावनाओं को संतुलित करने और उनमें तालमेल बनाने का एक सशक्त साधन है। 'योग' द्वारा प्रारम्भ से ही बच्चों में अच्छी आदतें, बेहतर स्वास्थ्य, अनुशासन एवं नैतिकता के बीज रोपित किए जा सकते हैं।

शिक्षकों तथा छात्रों को 'योग' के प्रति जागरूक करने एवं योग को छात्र जीवन का अभिन्न अंग बनाने के उद्देश्य से गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी शिक्षकों हेतु "योग प्रतियोगिता" का आयोजन राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, उ०प्र०, लखनऊ द्वारा कराया जा रहा है। उक्त प्रतियोगिता का सम्यक् प्रचार-प्रसार डिजिटल एवं सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाय, जिससे अधिक से अधिक नए प्रतिभागियों को प्रतिभाग करने का तथा राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का सुअवसर प्राप्त हो सके।

वर्ष 2024-25 के वार्षिक कैलेण्डर में जनपद स्तरीय योग प्रतियोगिता की तिथि 05.11.2024 निर्धारित है। "योग प्रतियोगिता" दो स्तरों क्रमशः जनपद व राज्य स्तर पर आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिता से सम्बन्धित निर्देश संलग्न हैं। तद्नुसार संलग्न निर्देशानुसार प्रतियोगिता आयोजित करते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दो शिक्षकों (1 महिला, 1 पुरुष) का नाम दिनांक 12.11.2024 तक पत्र के साथ संलग्न गूगल फॉर्म के माध्यम से अधोहस्ताक्षरी कार्यालय प्रेषित करने का कष्ट करें।