राहत यूपी में बिजली कनेक्शन लेने की दरें सस्ती होंगी, दो किलोवाट के कनेक्शन पर 18900 तक की बचत



लखनऊ, उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन प्रबंधन उपभोक्ताओं को बिना भाग दौड़ किए बिजली कनेक्शन दिए जाने की नई व्यवस्था को लागू करेगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग को प्रबंधन प्रस्ताव भेज रहा है। जिसके तहत बिना किसी उत्पीड़न के उपभोक्ताओं को निर्धारित दर पर बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। नई व्यवस्था लागू होने पर कनेक्शन लेने की दरें बहुत कम हो जाएंगी। उपभोक्ताओं को कम लागत पर कनेक्शन मिल जाएगा।



उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि प्रस्ताव तैयार कर उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग को भेज दिया गया है। आयोग का आदेश मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा।


इस्टीमेट बनवाने के झंझट से राहत नई व्यवस्था में इस्टीमेट बनवाने के झंझट से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। उपभोक्ता जैसे ही आवेदन करेगा वेबसाइट से ही उसे कनेक्शन की निर्धारित राशि की जानकारी हो जाएगी। कनेक्शन की धनराशि ऑनलाइन जमा करने के बाद उपभोक्ता को निर्धारित समय के अंदर कनेक्शन दे दिया जाएगा।


250 मीटर की दूरी तक पर इस्टीमेट की व्यवस्था समाप्त होगी वर्तमान व्यवस्था में 40 मीटर से अधिक दूरी के कनेक्शन के लिए उपभोक्ता को इस्टीमेट दिया जाता है। प्रस्तावित व्यवस्था में 150 किलोवाट और 250 मीटर की दूरी तक के उपभोक्ताओं से इस्टीमेट की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है।


दो किलोवाट के कनेक्शन पर 18900 तक की बचत


अभी तक दो किलोवाट और100 मीटर तक के घरेलू कनेक्शन के लिए आवेदनकर्ता को 21422 रुपये जमा करने पड़ते थे, अब उपभोक्ता को महज 2522 रुपये जमा करने होंगे। इस तरह उपभोक्ताओं को 18900 रुपये की बचत होगी। इसी तरह 05 से 10 किलोवाट के घरेलू उपभोक्ता को वर्तमान व्यवस्था में 39157 से 208657 रुपये तक लाइन शुल्क देना पड़ता है। प्रस्तावित व्यवस्था में मात्र 14957 से 24957 रुपये तक ही जमा करने होंगे। उपभोक्ता को 183700 रुपये तक की बचत होगी।