हर मंडल में होगा सैनिक स्कूल, 16 मंडल से मांगी आख्या



माध्यमिक विद्यालय को चयनित कर बदला जाएगा रूप, रक्षा मंत्रालय ने मांगे आवेदन

लखनऊ। प्रदेश के 16 मंडल मुख्यालयों में अब एक-एक माध्यमिक विद्यालय सैनिक स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। लखनऊ व गोरखपुर मंडल में एक एक सैनिक विद्यालय पहले से हैं।


यह केंद्र सरकार की देश भर में 100 विद्यालयों को सैनिक स्कूल की तरह पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर विकसित करने की योजना के तहत है। इसके लिए सैनिक स्कूल सोसायटी, रक्षा मंत्रालय ने इच्छुक विद्यालयों से आवेदन मांगे हैं।

योजना के अनुसार कोई भी राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त या निजी विद्यालयों को किसी निजी संस्था के सहयोग से सैनिक स्कूल के रूप में विकसित किया

15 जुलाई 1960 को लखनऊ में देश के पहले सैनिक स्कूल की स्थापना की गई थी।

जाएगा। आवेदन करने वाले विद्यालयों की स्क्रूटनी के बाद इसके लिए विद्यालयों का चयन होगा। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सभी 16 मंडल मुख्यालय वाले जिलों के डीएम को पत्र भेजकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने व इसकी सूचना शासन को उपलब्ध कराने को कहा है।

16 मंडल से मांगी आख्या

सैनिक स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए अयोध्या, गोंडा, आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, बस्ती, बरेली, बांदा, मुरादाबाद, झांसी, कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर, मिर्जापुर व वाराणसी से आख्या मांगी गई है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने कहा कि पूर्व में शासन की ओर से दिए गए निर्देश के अनुसार इसकी आवश्यक प्रक्रिया नहीं पूरी की गई है। ऐसे में संबंधित जिलों के डीएम विद्यालयों के प्रबंधक व प्रधानाचार्यों के साथ बैठक कर योजना से अवगत कराकर सूचना शासन व निदेशालय को उपलब्ध कराएं। ब्यूरो