लापरवाही के चलते 140 परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस

सिद्धार्थनगर में, सीएम डैशबोर्ड पर एमडीएम प्राप्त करने वाले छात्रों का प्रतिशत कम होने की वजह से जनपद की रैंकिंग प्रभावित हुई है। डीएम के आदेशानुसार, सभी खंड शिक्षा अधिकारियों ने अपने-अपने ब्लॉक में नामांकन के मुकाबले कम उपस्थिति वाले 10-10 परिषदीय स्कूलों को नोटिस भेजे हैं।

बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय के निर्देश पर, सभी बीईओ को भेजे गए पत्र के अनुसार, अगस्त 2024 में सीएम डैशबोर्ड पर मध्यान्ह भोजन प्राप्त करने वाले छात्रों की उपस्थिति का प्रतिशत 69.08% होने की वजह से जनपद की रैंकिंग 'डी' श्रेणी में आ गई है। 



डीएम द्वारा हर सप्ताह बेसिक शिक्षा विभाग की बैठक में यह निर्देश दिया जाता है कि तीन दिन या उससे अधिक समय तक अनुपस्थित रहने वाले छात्रों के लिए निरंतर फोन कॉल या व्यक्तिगत संपर्क करके उपस्थिति बढ़ाई जाए। 1 से 11 सितंबर तक, जिले के 270 स्कूलों में से 60% से कम मध्यान्ह भोजन वितरण करने वाले स्कूलों की सूची मिली है। डीएम द्वारा जारी एसओपी में छात्र उपस्थिति पर विशेष जोर दिया गया है, लेकिन शिक्षकों द्वारा उपस्थिति बढ़ाने के लिए कोई महत्वपूर्ण प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। बीएसए ने बताया कि जनपद के 14 ब्लॉकों में ऐसे 10-10 स्कूल हैं जहां नामांकन के मुकाबले उपस्थिति कम है, और ऐसे स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस के बाद भी अगर सुधार नहीं होता है, तो भविष्य में दोषी पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।