यूपीपीएससी : 109 पदों पर भर्ती का इंतजार, नौ प्रकार के पदों पर भर्ती के लिए जारी किया जाना था विज्ञापन


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग


(यूपीपीएससी) सितंबर के दूसरे सप्ताह में नौ प्रकार के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में था। इसके लिए आयोग ने चार सितंबर को संभावित भर्तियों की सूची जारी की थी, लेकिन सितंबर का तीसरा सप्ताह भी बीत चुका है और अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है।
आयोग को कुल 109 पदों पर सीधी भर्ती शुरू करनी है। इसके लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह में विज्ञापन जारी करने का प्रस्ताव था। आयोग के सूत्रों का कहना है कि सितंबर के दूसरे और तीसरे हफ्ते में कई छुट्टियां पड़ गईं। इस दौरान होम्योपैथी चिकित्साधिकारी स्क्रीनिंग परीक्षा- 2023 और होम्योपैथी आवासीय चिकित्साधिकारी स्क्रीनिंग परीक्षा-2023 कराई गई। इसी वजह से नई भर्तियों के विज्ञापन जारी नहीं किए जा सके। सूत्रों के अनुसार, इस माह के अंत तक ज्यादातर भर्तियों के विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे।



जिन विभागों में भर्तियां प्रस्तावित हैं, उनमें उच्च शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), प्रशासनिक सुधार विभाग, उत्तर प्रदेश आयुष (आयुर्वेद), उत्तर प्रदेश आयुष (होम्योपैथी) और उत्तर प्रदेश आयुष (यूनानी) शामिल हैं।


उत्तर प्रदेश आयुष (आयुर्वेद) विभाग में रीडर (उपाचार्य) और प्रोफेसर (आचार्य) के सर्वाधिक 36 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं, उत्तर प्रदेश आयुष (होम्योपैथी) में रीडर के 32 पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। उत्तर प्रदेश आयुष (यूनानी) में लेक्चरर के एक और प्रोफेसर के तीन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होना है।

इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग में कुलसचिव के चार पदों, लोक निर्माण विभाग में सहायक वास्तुविद के सात और प्रशासनिक सुधार विभाग में निरीक्षक राजकीय कार्यालय के दो पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी होने का इंतजार है।