आयकर पोर्टल रिफंड में देरी का कारण बताएगा, ऐसे देखें रिफंड की स्थिति



नई दिल्ली,। आयकर रिटर्न दाखिल किए जाने के बाद भी लोगों को समय पर रिफंड नहीं मिल पा रहा है। इसको लेकर वो सभी लोग शिकायतें कर रहे हैं, जिनके रिटर्न के हिसाब से रिफंड बनता था। इसको लेकर लोग सोशल मीडिया और आयकर विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायतें कर रहे हैं। वहीं, विभाग का कहना है कि लोगों को समय पर रिफंड दिया जा रहा है लेकिन किन्हीं वजहों से समय पर नहीं मिल पा रहा है तो वो उसके लिए विभाग के पोर्टल पर जाकर स्टेट्स देख सकते हैं या फिर मेल भी कर सकते हैं।



सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग भरे गए आयकर रिटर्न का बड़ी संख्या में सत्यापन कर रहा है। इसमें देखा जा रहा है कि रिटर्न भरते वक्त लोगों ने आय और संपत्तियों का ब्यौरा ठीक से दिया है या नहीं, जिसकी वजह से कुछ आयकर रिटर्न जारी करने में देरी हुई है लेकिन इनकी संख्या बहुत सीमित है। काफी संख्या में रिफंड मिलने में देरी के पीछे कई कारण हैं। रिटर्न भरते वक्त लोगों द्वारा दिए गए बैंक खाते की जानकारी में त्रुटि है। अगर रिफंड मिलने में देरी हो रही है तो उसके लिए आप अपना पैन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर पर लिखकर अपनी शिकायत विभाग की मेल आई orm@cpc.income tax.gov.in पर भेज सकते हैं।


ऐसे देखें रिफंड की स्थिति


आपको आयकर विभाग के https// eportal.incometax.gov.in पर जाकर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है। उसके बाद सर्विस सेक्शन में जाना है। जहां पर नो योर रिफंड स्टेट्स ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां आप अपने रिफंड की स्थिति देख पाएंगे और पोर्टल पर ही रिफंड पाने के लिए आवेदन कर पाएंगे।


सही स्थिति का लगेगा पता


अगर रिफंड नहीं गया है तो रिफंड फेल लिखा होगा। या तो रिटर्न सही प्रक्रिया से नहीं भरा गया है या फिर जिस खाते में रिफंड जाना है, उसके नाम, एकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड में कोई गड़बड़ी है। रिफंड में देरी के पीछे एक कारण यह भी है कि बहुत से लोगों के आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं हैं। वहीं, कुछ लोगों ने ई-सत्यापन नहीं किया है। इसकी वजह से भी समय पर भुगतान नहीं हो रहा है।


● हेल्पलाइन नंबर पर भी करें संपर्क 18001030025, 18004190025, 8046122000, 8061464700


● इन नंबरों पर सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह आठ से रात के आठ बजे तक कॉल कर सकते हैं।