बेसिक विद्यालयों के छात्रों की नई ड्रेस के साथ फोटो होगी पोर्टल पर अपलोड

 

ललितपुर। अभिभावकों के खातों में धनराशि पहुंचने के बाद छात्र-छात्राओं की नई ड्रेस के साथ डीबीटी एप पोर्टल पर फोटो अपलोड की जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को फोटो अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

जनपद में 1357 परिषदीय व कंपोजिट विद्यालय हैं। इनमें करीब 1.36 लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को शासन की ओर से तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। जिसमें मध्यांह भोजन योजना के तहत स्कूल मेें ही बच्चों को मैन्यू के अनुसार खाना खाने को दिया जाता है। 



इसके साथ किताबें और वर्कबुक निशुल्क दी जाती है। बच्चों को ड्रेस, जूता-मोजा, स्वेटर, बैग, पेंसिल के लिए 1200 रुपये डीबीटी के माध्यम से छात्रों के अभिभावकों के खातों में भेजे जाते हैं। वर्तमान में छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में डीबीटी की धनराशि प्रेषित कर दी गई है। बावजूद इसके स्कूल आने वाले बच्चे बिना ड्रेस या पुरानी ड्रेस पहनकर स्कूल पहुंच रहे है। इसे देखते हुए अब शासन के निर्देश पर स्कूल के छात्र-छात्राओं की फोटो ड्रेस सहित खींचकर उसे डीबीटी एप पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। 


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया कि जनपद के सभी प्रधानाध्यापकों, इंचार्ज प्रधानाध्यपकों को बच्चों की ड्रेस सहित फोटो डीबीटी एप पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। जिसके क्रम में शिक्षक बच्चों की ड्रेस सहित फोटो अपलोड करने में जुट गए हैं।


उपलब्ध कराई किताबों की जानकारी भी प्रेरणा पोर्टल पर भरी जाएगी

विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए शासन की ओर से निशुल्क किताबें उपलब्ध कराई जाती हैं। इन किताबों को विद्यालयवार भेजा जाता है। यहां उक्त किताबों को शिक्षक बच्चाें को वितरित करते हैं। इन किताबों के वितरित करने की जानकारी भी प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज कराई जाएगी।