परिषदीय विद्यालयों में शौचालयों की नियमित सफाई के सख्त निर्देश जारी


इटावा। बीएसए ने परिषदीय विद्यालयों में शौचालयों की नियमित सफाई के सख्त निर्देश जारी किए हैं। स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को जारी निर्देश में उन्होंने कहा कि शौलचाल औ रसोईघर के आसपास गंदगी न हो।


छह अगस्त के अंक में अमर उजाला ने शौचालयों पर ताले, सफाई व्यवस्था भी धड़ाम शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इस दौरान छह से अधिक स्कूलों की पड़ताल कराई गई, इनमें अधिकतर स्कूलों के शौचालय बंद मिले। कई शौचालयों में गंदगी का अंबार मिला। समस्या को संज्ञान में लेकर बीएसए डॉ. राजेश कुमार ने सभी बीईओ को पत्र जारी कर शौचालयों में सफाई कराए जाने के निर्देश दिए।





बीएसए ने बताया कि विद्यालय के परिसर में शौचालय व रसोईघर के आसपास किसी भी प्रकार की झाड़ियां, गंदगी न हो, शौचालय क्रियाशील हों, परिसर में कीट-पतंग न पनपने संबंधी दिशा-निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जो भी शिक्षक इसमें लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।बीईओ को अपने क्षेत्र के विद्यालयों में व्यवस्थाओं को बारीकी से देखने के लिए निर्देश दिए हैं।



डीपीआरओ को भी किया पत्राचार

मुद्दे को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से डीपीआरओ बनवारी सिंह को भी पत्र भेजकर सफाईकर्मियों को प्रतिदिन स्कूलों में भेजने की बात कही है। बीएसए डॉ. राजेश कुमार की ओर से पत्र जारी कर डीपीआरओ से शौचालयों के आस-पास झाड़ियों की सफाई कराने के लिए पंचायतों में तैनात सफाईकर्मियों को भेजने की अपील की है।