कभी-कभी आते शिक्षक, पढ़ाते भी नहीं बातें करते व गेम खेलते


सीतापुर : बेहटा की बीईओ प्रियांशी सक्सेना ने 20 जुलाई को कंपोजिट विद्यालय शाहपुर का औचक निरीक्षण किया था। निरीक्षण में प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रभात कुमार यादव, अनुदेशक मोहम्मद वसीम व शिक्षामित्र नीलम देवी बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित मिले थे। विद्यालय में डिजिटल पंजिकाओं का प्रयोग नहीं हो रहा था।

बन रहे मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता बहुत खराब थी। दूध व फल का वितरण न होने की पुष्टि हुई। सहायक अध्यापक पंकज कुमार को निपुण लक्ष्य की जानकारी नहीं थी, जबकि ब्लाक सुपर-100 में शामिल है। विद्यालय के बच्चों ने बीईओ को बताया कि शिक्षक कभी-कभार ही आते हैं, जो कि पढ़ाने में रुचि नहीं लेते। सभी साथ बैठकर बातें करते व मोबाइल पर गेम खेलते रहते हैं।

बच्चों की कापियां नियमित चेक नहीं होतीं। बच्चों का शैक्षणिक स्तर बहुत खराब मिला। शिक्षण कार्य में रुचि नहीं ली जा रही। शिक्षण डायरी भी पूर्ण नहीं मिली। टीएलएम व दीक्षा एप, निपुण लक्ष्य एप का प्रयोग नहीं किया जा रहा। सहायक अध्यापक पंकज कुमार ने उल्टे बीईओ को धमकी दी कि वह ब्लाक के मंत्री हैं, बिना सूचना विद्यालय चेक नहीं कर सकतीं। इससे पहले 23 अप्रैल को भी पंकज कुमार को पदीय दायित्व निर्वहन के लिए चेतावनी दी गई थी।


बीएसए अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि पदीय दायित्वों में शिथिलता व अनुशासनहीनता में पंकज कुमार को निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में वह उच्च प्राथमिक विद्यालय पसुरा बेलवा में नियमित उपस्थिति देंगे। प्रकरण की जांच बीईओ लहरपुर सिमी निगार करेंगी। अनुपस्थित अन्य शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है