शिक्षकों-कर्मचारियों के अवकाश और सैलरी का ब्योरा अब एक क्लिक में


वाराणसी। आईआईटी बीएचयू के शिक्षक और कर्मचारी अब अपनी सैलरी और अवकाश का ब्योरा समर्थ पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। वे इसे ऑनलाइन देख सकते हैं। जल्द ही छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल, रूम आवंटन और मेस की प्रक्रिया भी पोर्टल पर लाई जाएगी। संस्थान ने तैयारी शुरू कर दी है।


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) में 712 शिक्षक और कर्मचारी हैं। इनमें 349 शिक्षक और 363 कर्मचारी हैं। सभी अपने अवकाश और सैलरी का ब्योरा अब ’समर्थ पोर्टल’ पर आसानी से देख सकेंगे। आईआईटी समर्थ के नोडल ऑफिसर और उप कुलसचिव डॉ. देवेंद्र प्रताप ने बताया कि पोर्टल से कर्मचारी और शिक्षक अपनी व्यक्तिगत जानकारियां ले सकेंगे। अवकाश, सैलरी और अन्य वित्तीय विवरण शामिल होंगे। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि पारदर्शिता भी रहेगी। सबसे पहले वेब ब्राउजर पर जाकर आईआईटीबीएचयू डॉट समर्थ डॉट एसी डॉट इन लिखना होगा। उसके बाद समर्थ पोर्टल का पेज खुलेगा। उस पर एंप्लाई आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके बाद समर्थ पोर्टल पर कर्मचारी से संबंधित सर्विस प्रोफाइल, अवकाश, सैलरी, शैक्षिक विवरण की जानकारी मिल जाएगी।


छात्रों को भी मिलेंगी जरूरी सुविधाएं

आईआईटी के कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने बताया कि पोर्टल से छात्र-छात्राओं को संस्थान की विभिन्न प्रक्रियाओं को जानने और फॉर्म भरने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि भविष्य में आईआईटी बीएचयू ने ‘समर्थ पोर्टल’ पर फाइल और बिल के भुगतान को भी ट्रैक करने की योजना बनाई है। गौरतलब है कि आईआईटी में 8500 से अधिक अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और रिसर्च के छात्र-छात्राएं हैं।

छात्रों, शिक्षकों को नई तकनीकी से लैस करना मकसद

आईआईटी की संयुक्त कुलसचिव स्वाति बिस्वास ने बताया कि संस्थान का लक्ष्य छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को नवीनतम तकनीकी साधनों से लैस करना है। ‘समर्थ पोर्टल’ के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन को गति देने और इसे सभी के लिए आसान बनाने का प्रयास किया जा रहा है।