तीन दिनों से अधिक अनुपस्थित पर शिक्षामित्रों/अनुदेशकों की संविदा होगी समाप्त-बीएसए


*तीन दिनों से अधिक अनुपस्थित पर शिक्षामित्रों/अनुदेशकों की संविदा होगी समाप्त-बीएसए*

===================

*स्कूलों में 75 फीसदी एटेंडेंस व पाठ योजना तैयार कर शिक्षण कार्य करने को बीएसए का निर्देश*
===================

प्रतापगढ़। बीएसए भूपेंद्र सिंह ने खण्ड शिक्षा अधिकारियों को जारी अपने निर्देश में कहा है कि परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों, शिक्षा मित्रों ,अनुदेशकों व अनुचरों की शत प्रतिशत उपस्थित के लिए सघन निरीक्षण में तेजी लाए।उन्होंने कहा है कि शासन स्तर से जारी टाइम एंड मोशन का शत प्रतिशत पालन और स्कूल में नामांकन के सापेक्ष छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाय।
 बीएसए ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि समय से स्कूल न पहुंचने वाले शिक्षकों,शिक्षामित्रों,अनुदेशकों व अनुचरों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा उनपर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु खंड शिक्षा अधिकारी संस्तुति सहित आख्या नियमित कार्यालय को प्राप्त कराए। बीएसए ने कहा है कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक शिक्षक उपस्थिति पंजिका में सभी शिक्षकों की प्रमाणित फोटो,मानव सम्पदा कोड अनिवार्य रूप में रखना सुनिश्चित करे।
बीएसए ने यह भी कहा है कि कोई शिक्षामित्र/अनुदेशक निरीक्षण में तीन बार से अधिक अनुपस्थित मिला तो उसकी संविदा हर हाल में समाप्त कर दी जाएगी। उन्होंने प्रधानाध्यापकों को आगाह किया है कि विद्यालय बंद करने के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाय कि कक्षा- कक्ष में कोई छात्र छूटा तो नही है।
    बीएसए ने खण्ड शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि स्कूल निरीक्षण के समय इस बात का ध्यान दे कि शिक्षण कार्य पाठ योजना के मुताबिक किया जा रहा कि नही।
   बीएसए ने यह भी कहा है कि विद्यालय में नामांकित बच्चों को मच्छर जनित बीमारियों,संचारी रोग, तम्बाकू निषेध, बचाव हेतु जागरूक करेंगे और समय-समय पर अभिभावक/एसएमसी बैठक में छात्रों के शिक्षण अधिगम तथा विभागीय योजनाओं के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा करेंगे।