सरकारी कार्यालयों और शैक्षिक संस्थानों में खादी का ही झंडा फहराएं

 स्वतंत्रता दिवस पर 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराएगा। सरकारी कार्यालयों और शैक्षिक संस्थानों में खादी का ही झंडा फहराया जाएगा। 15 अगस्त के उपरांत झंडों को आजादी का अमृत महोत्सव की स्मृति के रूप में सुरक्षित रखा जाएगा। 



झंडों को फहराने से लेकर सुरक्षित रखने में झंडा संहिता का अनुपालन होगा। यदि किसी तरह का संशय हो तो झंडा संहिता के बारे में सरकारी कार्यालयों जानकारी कर सकते हैं। हर घर तिरंगा अभियान के बारे में डीएम सूर्यपाल गंगवार ने अफसरों को दिशा निर्देश जारी किए। डीएम ने कहा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश में हर घर तिरंगा अभियान का भव्यपूर्ण सफल क्रियान्वयन किया गया था। गत वर्ष की तरह ही इस बार भी अभियान को सफल बनाना है। 


प्रमुख उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। घरों, सभी कार्यालयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों , आंगनबाड़ी केंद्रों अस्पतालों व अन्य साव॑जनिक स्थानों पर तिरंगा फहराया जाएगा। समस्त सरकारी कार्यालय व शैक्षिक संस्थानों में खादी से निर्मित ध्वज का ही आरोहण करेंगे। खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा खादी से निर्मित ध्वजों की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। सरकारी भवनों पर तिरंगा लाइटिंग कराई जाए एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े समस्त स्थलों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 


समस्त शिक्षण संस्थाओं में हर घर तिरंगा से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए ओर जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आयोजन के आदेशों का प्राइवेट शैक्षिक संस्थाओं द्वारा पूर्ण रूप से अनुपालन किया जा रहा है या नहीं।