अंग्रेजी पढ़ाने के लिए तैयार की जा रही शिक्षक गाइड


प्रयागराज। यूपी बोर्ड के विद्यालयों में अंग्रेजी पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान गाइड (संदर्शिका) तैयार कर रहा है। इसी माह के अंत तक तैयार हो जाएगी और फिर शिक्षकों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद यह गाइड उन्हें दे दी जाएगी।



यूपी बोर्ड के विद्यालयों में अब राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबें चल रही हैं। किताबें बदलने के बाद शिक्षकों को पढ़ाने में कुछ दिक्कतें आ रही हैं। इसलिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) के अंतर्गत शिक्षकों के लिए गाइड तैयार करने का काम आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान (ईएलटीआई) प्रयागराज को दिया गया। जून से इसका काम चल रहा है।

ईएलटीआई के प्रधानाचार्य स्कंद शुक्ल ने बताया कि नौवीं से 12वीं तक की अंग्रेजी की सभी किताबों की गाइड तैयार करने का काम चल रहा है। इसमें प्रत्येक पाठ का सार और बैकग्राउंडर दिया जाएगा। एक पाठ को कितने दिन में और कैसे पढ़ाना है, यह सब बताया गया है। इसके अलावा अंग्रेजी व्याकरण की गाइड दो भाषाओं में तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इससे शिक्षकों को काफी मदद मिलेगी और वह बच्चों को बेहतर पढ़ा सकेंगे