थप्पड़ से छात्र की आंख की रोशनी गई, शिक्षक-प्रिंसिपल पर केस


मेरठ: आर्मी पब्लिक स्कूल में योग शिक्षक ने आठवीं के छात्र को थप्पड़ मार दिया। इससे उसकी आखों की रोशनी चली गई। छात्र की मां ने शिक्षक और प्रिंसिपल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।




इंदू देवी ने बताया कि उनका बेटा सिद्धार्थ आर्मी स्कूल में कक्षा आठ का छात्र है। सिद्धार्थ रेटिनोपैथी ऑफ प्रीमेच्योरिटी (आरओपी) से पीड़ित है। इसलिए उसकी देखने की क्षमता कम है। एक जुड़वा बेटी है। उसे दिखाई नहीं देता और वह दृष्टिबाधित स्कूल में जाती है। 17 नवंबर 2023 को योग शिक्षक दक्ष ने सिद्धार्थ को थप्पड़ मार दिया। इससे बच्चे की दाहिनी आंख के रेटिना को काफी नुकसान पहुंचा। बच्चे की दो लेजर सर्जरी और तीन रेटिनल सर्जरी हो चुकी हैं। बच्चे का रेटिना अलग होने की वजह से आंख की रोशनी चली गई। मां का आरोप है कि शिकायत के बाद भी प्रिंसिपल व स्कूल प्रबंधन ने कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस ने भी उनकी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया। इसके बाद कोर्ट की शरण ली। सदर बाजार थाना प्रभारी शशांक द्विवेदी ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर गत बुधवार को शिक्षक दक्ष व प्रिंसिपल

रीता गुप्ता के खिलाफ धारा 325- 326 (मारपीट) 201-202 (साक्ष्य छिपाना) व 351 (जानबूझकर हमला करना) में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। जांच के बाद आश्वयकतानुसार धाराएं बढ़ा दी जाएंगी। प्रिंसिपल का कहना है कि घटना संज्ञान में आने के बाद आरोपित शिक्षक को नौकरी से निकाल दिया गया है। सभी शिक्षकों को हिदायत दी गई है कि वह किसी भी छात्र को न तो डांटें और न ही पिटाई करें।