स्मार्ट क्लास के लिए प्रशिक्षित किए जाएंगे शिक्षक



मंझनपुर। जिले के 242 परिषदीय विद्यालयों में प्रोजेक्टर समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराकर उन्हें स्मार्ट बनाया गया है। इन विद्यालयों के एक-एक शिक्षक को डायट में स्मार्ट क्लास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित शिक्षक विद्यालय के अन्य शिक्षकों को स्मार्ट क्लास संचालन के बारे में जानकारी देंगे। इसके बाद विद्यालय में नामांकित बच्चों को पढ़ाया जाएगा।


परिषदीय स्कूलों में नवाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है। यहां के बच्चे कॉन्वेंट की तर्ज पर तैयार हों, इसके लिए स्कूलों में स्मार्ट क्लास का निर्माण कराया गया है। स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चे विषय को समझ सकेंगे। स्कूल में प्रोजेक्टर समेत अन्य संसाधन स्थापित किए जा चुके हैं। स्मार्ट क्लास संचालन के लिए शुक्रवार से डायट में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन 141 स्कूलों के एक-एक शिक्षक शामिल होंगे। दूसरे दिन शनिवार को शेष शिक्षकों को स्मार्ट कक्षा संचालन के बारे में बताया जाएगा।

बीएसए डॉ. कमलेंद्र कुशवाहा ने बताया कि प्रशिक्षित शिक्षक विद्यालय के अन्य शिक्षकों को स्मार्ट क्लास संचालन के बारे में जानकारी देकर तैयार करेंगे। आगामी सोमवार से निरीक्षण किया जाएगा। तब स्कूलों में स्मार्ट कक्षा का संचालन नहीं होते मिला तो कार्रवाई भी होगी।