बजट मिला फिर भी स्कूलों में नहीं लगे शिक्षकों के फोटो, अब कार्रवाई के लिए तैयार रहे

 

बदायूं। विद्यालयों में शिक्षकों के फोटो व प्रोफाइल न लगा होने पर बीएसए ने चेतावनी देते हुए एक सप्ताह का समय दिया है। कहा है कि अगर एक सप्ताह के अंदर शिक्षकों ने अपने फोटो व अन्य जानकारियां चस्पा नहीं कीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहे।


जिले में 2155 परिषदीय स्कूल संचालित है। इन स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत शिक्षामित्र, अनुदेशक आदि सभी का संपूर्ण विवरण चस्पा किया जाना है। खास बात यह है कि इस बार इसमें फोटो भी चस्पा किया जाएगा। उसके अलावा उनकी शैक्षिक योग्यता, आवंटित कक्षा, विषय का विवरण, मोबाइल नंबर आदि भी दर्ज होगा। इसके लिए हर विद्यालय को 150 रुपये की धनराशि भी दी गई है। इसका उद्देश्य यह है कि अभिभावकों और जांच आदि के लिए आने वाले अधिकारियों को आसानी से पता चल जाएगा कि किस कक्षा को कौन शिक्षक पढ़ा रहे हैं। यानी बिना अनुमति कोई गायब भी नहीं रहेगा।






फोटोफ्रेम का साइज किया गया तय


शासन ने परिषदीय स्कूलों में फोटोफ्रेम लगाने के लिए साइज भी निर्धारित कर दिया है। स्कूलों में लगाए जाने वाले फोटोफ्रेम एक फुट चौड़ा और डेढ़ फुट लंबा होगा, जिसमें अलग-अलग कक्षाओं के लिए तैनात अध्यापकों, शिक्षामित्राें और अनुदेशकों का पूरा डाटा दर्ज किया जाएगा।




सभी को दिखाई देगा फोटोफ्रेम


स्कूलों में लगाए जाने वाले फोटोफ्रेम को लेकर यह स्पष्ट निर्देश हैं कि फोटोफ्रेम ऐसी जगह लगाएं जाएं, जहां पर वह बच्चों-अध्यापकों के अलावा निरीक्षण के समय आने वाले अधिकारियों को भी स्पष्ट रूप से दिखाई दें। फोटोफ्रेम के मानकों की अनदेखी करने पर प्रधानाध्यापक और इंचार्ज प्रधानाध्यापक इसके जिम्मेदार होंगे।



पिछले दिनों ब्लॉक उझानी गांव भैसोरा में संविलियन विद्यालय का निरीक्षण किया। वहां पर भी फोटोफ्रेम नहीं था। यह फोटो फ्रेम सभी स्कूलों में बनवाकर चस्पा किए जाने हैं, ताकि आने वाले लोग स्कूल के स्टॉफ के बारे में जानकारी आसानी से पा सकें। अगर कोई नहीं बनवाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। -वीरेंद्र कुमार सिंह, बीएसए