परिषदीय विद्यालयों में शिकायत पेटिका की स्थापना

 गोरखपुर,  परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए शिकायत पेटिका लगाने का निर्णय लिया गया है। छात्र अब अपनी किसी भी प्रकार की समस्या, चाहे वह पढ़ाई से संबंधित हो या अन्य, इस पेटिका में दर्ज कर सकेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी इन पेटिकाओं की नियमित निगरानी करेंगे और गंभीर शिकायतों पर कार्रवाई की जाएगी।




हाल ही में गोरखपुर के कस्तूरबा विद्यालय में शिक्षिका द्वारा छात्राओं के शारीरिक उत्पीड़न की घटना के बाद यह पहल की गई है। अब सभी विद्यालयों में शारीरिक और मानसिक दंड पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। छात्रों को फटकारना, थप्पड़ मारना या अन्य दंडित करने की प्रथाओं को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने निर्देशित किया है कि विद्यालयों में भोजन, खेल, पेयजल और अन्य सुविधाओं में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं होगा और बच्चों के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।


शिकायत पेटिका की पारदर्शिता और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए बीईओ और अन्य अधिकारी निगरानी करेंगे। बीएसए रमेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि यह पहल बच्चों को सीधे शिक्षा विभाग से जोड़ने में मददगार साबित होगी।