जिला बंटवारे के 35 साल बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने गोरखपुर से मांगा जीपीएफ का 42 करोड़, जानिए क्या मामला

 

महराजगंज, जिला बंटवारे के 35 साल बाद भी गोरखपुर जनपद के बेसिक शिक्षा का लेखा विभाग महराजगंज के परिषदीय शिक्षकों का बंटवारे से पूर्व का जीपीएफ दबाकर बैठा है। यह धनराशि अब 42 करोड़ 64 लाख से अधिक हो गई है। महराजगंज बेसिक शिक्षा के वित्त एवं लेखाधिकारी ने उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की मांग पर गोरखपुर के लेखाधिकारी को महराजगंज का बकाया जीपीएफ भुगतान का अविलंब ट्रांसफर करने के लिए पत्र भेजा है।



जिला बंटवारा के पहले महराजगंज गोरखपुर जनपद का हिस्सा था। 2 अक्तूबर 1989 को महराजगंज गोरखपुर से अलग होकर नया जिला बना। उस समय विभागों का बंटवारा हुआ। महराजगंज सीमा क्षेत्र में पड़ने वाले परिषदीय स्कूलों के संचालन व अन्य विभागीय कार्य के लिए बीएसए कार्यालय बना। जिला बंटवारा के बाद गोरखपुर ने महराजगंज के शिक्षकों का जीपीएफ का भुगतान नहीं किया। अब यह बढ़ कर 42 करोड़ 64 लाख 2 हजार 139 हो गया है।


जीपीएफ के 51 करोड़ में से गोरखपुर ने दिया है केवल 11.64 करोड़:


गोरखपुर में फंसे जीपीएफ धनराशि को वापस लाने की मांग के लिए उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ लगातार करता रहा है। दो साल पूर्व हिन्दुस्तान समाचार पत्र ने जीपीएफ के मु्द्दों को कई किश्तों में प्रमुखता से लगातार प्रकाशित किया। इसके बाद महराजगंज व गोरखपुर के वित्त एवं लेखा विभाग ने हिसाब-किताब किया। इसमें गोरखपुर को ब्याज समेज 51 करोड़ 46 लाख 22 हजार 260 रुपया जीपीएफ महराजगंज बेसिक शिक्षा विभाग को करना था।


मामला वित्त नियंत्रक तक पहुंचा था। चौतरफा दबाव के बाद गोरखपुर से तीन किश्तों में 11 करोड़ 64 लाख 87 हजार 676 रुपया जीपीएफ का भुगतान महराजगंज को किया। अवशेष धनराशि 39 करोड़ 81 लाख 34 हजार 584 रुपया व इसका ब्याज 2 करोड़ 82 लाख 67 हजार 555 रुपया समेत कुल जीपीएफ की धनराशि 42 करोड़ 64 लाख 2 हजार 139 रुपया अभी भी गोरखपुर में फंसा है।


जीपीएफ नहीं मिलने पर 550 शिक्षकों की फंसेगी देनदारी:


जिले में इस समय पुरानी पेंशन योजना वाले करीब साढ़े पांच सौ शिक्षक हैं। हर साल 20-25 शिक्षक सेवा निवृत्त हो रहे हैं। गोरखपुर जिला से बंटवारा के पूर्व का जीपीएफ ब्याज समेत भुगतान नहीं होने से आने वाले दिनों में सेवा निवृत्त होने वाले शिक्षकों के जीपीएफ भुगतान में संकट खड़ा हो सकता है।


उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष केशव मणि त्रिपाठी, जिला मंत्री सत्येन्द्र कुमार मिश्र, वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष बैजनाथ सिंह व सदर ब्लाक मंत्री अखिलेश पाठक ने कहा कि महराजगंज के शिक्षकों का गोरखपुर में फंसे जीपीएफ के पाई-पाई भुगतान के लिए संघर्ष जारी रहेगा।