ग्रीष्मावकाश में बंद थे विद्यालय, 30 जून तक नामांकन के आधार पर समायोजन का विरोध


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद सचिव सुरेन्द्र कमार तिवारी ने 30 जून तक के छात्र नामांकन के आधार पर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के समायोजन का कार्यक्रम जारी किया है, लेकिन शिक्षक इसका विरोध कर रहे हैं। शिक्षकों ने बताया है कि उत्तर प्रदेश निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार नियमावली के आधार पर शैक्षिक सत्र प्रारंभ के तीन माह नामांकन होने की व्यवस्था है। पहले जुलाई में सत्र शुरू होता था। अब अप्रैल में सत्र शुरू होने के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू होती है, लेकिन अगले महीने 18 मई से 30 जून तक ग्रीष्म अवकाश के कारण नामांकन नहीं हुए। इस कारण जुलाई के नामांकन के आधार पर समायोजन किया जाए।


शिक्षकों की ओर से उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने बताया कि जब शैक्षिक सत्र जुलाई से शुरू होता था, तब 30 सितंबर की छात्र संख्या उस शैक्षिक सत्र की वास्तविक संख्या मानी जाती थी। इसके विपरीत अब अप्रैल से सत्र शुरू होने पर करीब डेढ़ महीने नामांकन प्रक्रिया चली। उसमें भी तब आदेश किया गया था कि 31 मार्च को छह साल वर्ष आयु पूर्ण करने वाले बच्चों के ही नामांकन किए जाएं। इस पर जब अधिकारियों को

जानकारी दी गई कि छह वर्ष आयु निश्चित किए जाने से नामांकन नहीं हो पा रहे हैं, जबकि निजी स्कूल इससे कम उम्र में भी नामांकन कर रहे हैं। इसके बाद आदेश में बदलाव किया गया और कहा गया कि जिनकी आयु 31 जुलाई को छह वर्ष पूरी हो रही है, उनके नामांकन किए जाएं।