यूपी का मौसम अपडेट: बारिश ने फिर पकड़ी रफ्तार, 22 अगस्त तक का अलर्ट जारी

 

मानसून एक बार फिर रफ्तार पकड़ चुका है। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में कहीं भारी तो कहीं मध्यम बरसात हो रही है। शनिवार रात से रविवार सुबह तक सर्वाधिक 70.6 मिमी बरसात बलरामपुर में रिकॉर्ड हुई, जबकि रविवार सुबह से शाम तक में कानपुर में 62.2 मिमी बरसात हुई। प्रदेश में 11.3 मिमी बरसात हुई, जो कि सामान्य से 38 फीसदी अधिक रही।




 मौसम विभाग ने 22 अगस्त तक के लिए प्रदेश में मध्यम से भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, निम्न दाब का क्षेत्र सक्रिय होने के कारण सिस्टम मानसून को सपोर्ट कर रहा है, इस कारण बरसात हो रही है।





शनिवार रात से शुरू हुआ बरसात का दौर रविवार को जारी रहा। इस दौरान लगातार सामान्य से अधिक बना रहा तापमान नीचे आया और कई हिस्सों में सामान्य से कम पारा दर्ज किया गया। दिन के पारे में 4.6 डिग्री तक की कमी दर्ज की गई। यह गिरावट रात और दिन दोनों के पारे में दिखी।



रविवार को बाराबंकी में 9 मिमी, वाराणसी में एक मिमी के आसपास,प्रयागराज में 6.4 मिमी, बरेली में 18.8 मिमी बरसात रिकार्ड की गई। कई शहरों में दिन का तापमान तीस डिग्री से नीचे आया। चुर्क में 29.8 डिग्री, फुरसतगंज में 27.8 डिग्री, हमीरपुर में 28.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।


राजधानी के मौसम का मिजाज बदला

राजधानी में मौसम का मिजाज बदला हुआ है, इससे लोगों ने राहत महसूस की है। लगातार रुक-रुक कर हो रही बरसात से धूप के तेवर ढीले पड़े। पारा 3.8 डिग्री तक लुढ़क गया। रविवार को 15 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई। बीते दिनों की तपिश और उमस से एक बार फिर राजधानी के लोगों को राहत मिल गई है। मानसून फिर से सक्रिय हुआ है और अभी 22 अगस्त तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान विभाग जता रहा है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, लखनऊ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। बादल छाए रहेंगे और पारा 33 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं रात का तापमान 26 से 27 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं। रविवार को दिन का 31.7 डिग्री रहा और रात का तापमान 26.6 डिग्री दर्ज हुआ। शनिवार को दिन का तापमान 35.5 डिग्री तक पहुंच गया था।