सख्ती : सिपाही भर्ती में 20 हजार अभ्यर्थी संदिग्ध पाए गए

लखनऊ, प्रसं। यूपी पुलिस की 23 अगस्त से शुरू हो रही सिपाही भर्ती परीक्षा के 48 लाख आवेदनों की जांच में 20 हजार से अधिक अभ्यर्थी संदिग्ध निकले हैं। सत्यापन में इनके आधार कार्ड का ब्योरा मूल डाटा से मेल नहीं खाया है। इनके दस्तावेजों का सत्यापन केन्द्र पर दोबारा होगा। 
यूपी पुलिस की 23 अगस्त से शुरू हो रही सिपाही भर्ती परीक्षा के 48 लाख आवेदनों की जांच में 20 हजार से अधिक अभ्यर्थी संदिग्ध निकले हैं। सत्यापन में इनके आधार कार्ड का ब्योरा मूल डाटा से मेल नहीं खाया है। पुलिस भर्ती बोर्ड अब इन अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन परीक्षा केन्द्र पर फिर से करेगा। इन अभ्यर्थियों को मूल दस्तावेज लेकर परीक्षा केन्द्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा। इसके साथ ही भर्ती बोर्ड ने इन अभ्यर्थियों के बारे में उनके संबंधित जिलों की पुलिस को भी अलर्ट कर दिया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्ण ने बताया कि परीक्षा को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने की कोशिश की गई है। इसी कड़ी में 48 लाख अभ्यर्थियों के आधार का सत्यापन कराया जा चुका है। इस परीक्षा में 48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इनमें करीब 20 हजार अभ्यर्थियों के आधार कार्ड मूल डाटा से मेल नहीं खाए हैं। डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि जिनके आधार कार्ड संदिग्ध पाए गए हैं, इन्हें परीक्षा केन्द्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा। इन अभ्यर्थियों को दूसरी आईडी के रूप में पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) या पासपोर्ट में से कोई एक दस्तावेज लाना अनिवार्य होगा। राजीव कृष्ण ने साफ किया कि जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर ऊपर की तरफ ‘ई-केवाईसी परीक्षा केन्द्र पर अपेक्षित’ लिखा होगा, उन्हें ही ये दस्तावेज लाना होगा। उन अभ्यर्थियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा, जिनके प्रवेश पत्र पर ऊपर की ओर ‘आधार प्रमाणित’ लिखा होगा। इन अभ्यर्थियों की परीक्षा के बाद भी स्क्रूटनी की जाएगी।

सॉल्वर गैंग सरगना समेत दो गिरफ्तार

शिकोहाबाद (फिरोजाबाद), हिटी। शिकोहाबाद पुलिस ने छह महीनों के अथक प्रयास के बाद सॉल्वर गैंग का सरगना व दस हजार के इनामी रजनेश व वांछित आरोपी संजू को अलग अलग स्थानों से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

हल पेपर देने का झांसा देने लगे जालसाज

लखनऊ। सिपाही भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को हल पर्चा देने का झांसा देकर रुपये वसूलने के लिए जालसाज सक्रिय हो गए हैं। टेलीग्राम समेत करीब 10 चैनलों पर इस संबंध में कई चीजें भेजी जा रही है। टेलीग्राम पर एक युवक ने तो यह तक लिख दिया कि उसके पास 24 तारीख को दूसरी पाली में आने वाला पर्चा है।

पुलिस भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों से अपील की है कि इस तरह के झांसे में कोई न आएं।

मुफ्त बस यात्रा के लिए प्रवेश पत्र की दो प्रतियां रखें

पिछले साल हुई सिपाही भर्ती परीक्षा पर्चा लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी। इस वजह से दोबारा हो रही इस परीक्षा के अभ्यर्थियों को सरकार ने बस की मुफ्त सुविधा दी है। अभ्यर्थियों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपने प्रवेश पत्र की दो प्रतियां लानी होगी। ये प्रवेश पत्र ही उनका बस का टिकट होगा।



लखनऊ, प्रसं। पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार सिपाही भर्ती परीक्षा को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिये कई बिन्दुओं पर सुरक्षा को मजबूत कर रहा है। इसी कड़ी में भर्ती बोर्ड ने पिछले 12 वर्षों में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का पर्चा लीक कराने में शामिल रहे गिरोहों का ब्योरा तैयार करवाया। फिर इसमें सरगना व उनके गिरोह के अहम सदस्यों समेत 1541 अपराधियों पर निगाह रखने के लिये एसटीएफ को अलर्ट कर दिया। इन गिरोहों के सरगना में सुभासपा से गाजीपुर के जखनिया से विधायक बेदीराम भी शामिल हैं। बेदीराम पर रेलवे परीक्षाओं के साथ ही कई अन्य पर्चा लीक में शामिल रहने का आरोप है।

पुलिस भर्ती बोर्ड ने 12 साल में सक्रिय रहे पर्चा लीक गिरोहों के सदस्यों का पूरा ब्यारा पता कराया था। इनकी सूची तैयार की गई तो उनमें कई बड़े नाम भी निकले। बेदीराम के अलावा दो सालों में राजीव नयन मिश्र के गिरोह ने कई पर्चे लीक करवाये।

हर परीक्षा कक्ष में लगाई जाएगी दीवार घड़ी

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिये कई अभ्यर्थियों ने शिकायत दर्ज करायी थी कि अधिकतर स्कूलों के कक्ष में दीवार घड़ी नहीं लगी होती है इसलिए परीक्षा के वक्त बार-बार समय का ध्यान रखना पड़ता है। इसे देखते हुए भर्ती बोर्ड ने 17 हजार घड़ियां खरीदवा कर सभी केन्द्र पर कक्षों के हिसाब से भिजवा दी हैं।