फल नहीं बांटे, 188 प्रधान अध्यापकों से जवाब तलब, 72 प्रधानाध्यापक/प्रिंसिपल को नोटिस

 

फल नहीं बांटे, 188 प्रधान अध्यापकों से जवाब तलब


प्रयागराज । मध्याह्न भोजन योजना के तहत बच्चों को सप्ताह में एक दिन सोमवार को फल वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं। इस सोमवार (पांच अगस्त) को फल वितरित नहीं करने पर 188 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से जवाब तलब किया गया है।


बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को सात अगस्त को भेजे पत्र में साफ किया है कि छात्र-छात्रों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त पोषक तत्व उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हर सप्ताह सोमवार को मौसमी एवं ताजे फल (अमरूद, केला, सेब, संतरा, नाशपाती, चीकू, आडू, शरीफा आदि) वितरित करने की व्यवस्था है। इसके लिए प्रति छात्र चार रुपये की दर से भुगतान होता है। छात्रों को सुबह आते ही ह्यमार्निंग स्नैकह्ण के रूप में फल देने के निर्देश हैं ताकि उन्हें पठन-पाठन के पूर्व वांछित मात्रा में कैलोरी प्राप्त हो सके। फल एवं मध्यान्ह भोजन खाने के बीच में पर्याप्त अंतराल भी रहे। बीएसए ने सभी बीईओ को निर्देशित किया है कि पांच जुलाई को जिन 188 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने फल वितरण की सूचना आईवीआरएस पर नहीं दी है, उनसे स्पष्टीकरण लेकर सूचित करें।



72 प्रधानाध्यापक प्रिंसिपल को नोटिस

जिन 188 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और प्रधानाध्यापकों से जवाब तलब किया गया है, उनमें सर्वाधिक 72 नगर क्षेत्र के हैं। सर्वार्य महाविद्यालय इंटर कॉलेज बहादुरगंज, राधा रमण बालिका इंटर कॉलेज, एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज, प्रयाग महिला इंटर कॉलेज, प्रयाग महिला विद्यापीठ, महिला उद्योग मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, दौलत हुसैन इंटर कॉलेज, हमीदिया गर्ल्स इंटर कॉलेज, लवकुश इंटर कॉलेज, ईश्वर शरण बालिका इंटर कॉलेज, ईश्वर शरण इंटर कॉलेज, अग्रसेन इंटर कॉलेज लूकरगंज, विद्यावती दरबारी इंटर कॉलेज लूकरगंज, डॉ. मॉडर्न घोष इंटर कॉलेज, जमुना क्रिश्चियन इंटर कॉलेज आदि सहयता प्राप्त इंटर कॉलेजों का नाम शामिल है।