162 परिषदीय विद्यालयों में बनाए जाएंगे किचन गार्डन


 श्रावस्ती : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ ही मध्याह्न भोजन में हरी ताजी सब्जियां खाने को मिलेंगी। इसके लिए 162 विद्यालयों में किचन गार्डन बनाया जा रहा है। आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में अन्य कार्य भी कराए जाएंगे।


कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक डीएम अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई। डीएम ने कहा कि आपरेशन कायाकल्प में जिले की स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे में प्रत्येक विद्यालय में दिव्यांग शौचालय और बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था पूरी कर इसमें सुधार लाया जा सकता है। किचन गार्डन बन

• मध्याह्न भोजन में बच्चों को मिलेंगी ताजी सब्जियां

जाने से बच्चों को मध्याह्न भोजन में ताजी सब्जियां मिल सकेंगीं। उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यालय में पंखा खराब न हो, इसकी जिम्मेदारी बीईओ की होगी। निपुण भारत की समीक्षा में पाया गया कि सिरसिया में तैनात एआरपी कार्यों में लापरवाही बरत रहे हैं। इस पर डीएम ने नाराजगी जताई। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में छात्राओं व अध्यापिकाओं की उपस्थिति शत-प्रतिशत कराते हुए शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने की बात कही। बीएसए अजय कुमार गुप्ता को अनुपस्थित पाए जाने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए।