10 लाख युवाओं को ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा


लखनऊ, 

। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि अभियान के तहत प्रतिवर्ष एक लाख युवाओं को बैंकों से ऋण दिलाकर वित्तीय अनुदान दिया जाएगा, जिससे प्रतिवर्ष एक लाख सूक्ष्म उद्यम प्रतिवर्ष स्थापित हो सकेंगे। इस योजना के तहत आगामी 10 वर्षों में 10 लाख युवा स्वरोजगार से जुड़ सकेंगे। इस योजना में एक तय अवधि तक ऋण के ब्याज माफी और सीजीटीएमएसई कवरेज की सुविधा भी दी जाए। इससे संबंधित प्रस्ताव कैबिनेट में आएगा।



ऋण पर तय अवधि तक ब्याज की मिलेगी छूट मुख्यमंत्री ने गुरुवार को अपने आवास पर आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा उद्यमियों को यथासंभव ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध हो, इसके लिए एक तय अवधि तक ऋण के ब्याज उपादान और सीजीटीएमएसई कवरेज की सुविधा भी दी जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सामान्य वर्ग के अलावा, ओबीसी, दिव्यांगजन तथा एससी, एसटी के पुरुष के अलावा महिलाओं को उद्यम स्थापित करने पर अनुदान देने का प्रावधान हो।


एमएसएमई विभाग के प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना स्वरोजगार सृजन के प्रयासों में बड़ी भूमिका निभाने वाली होगी।


मुख्यमंत्री ने नाग पंचमी पर बधाई दी




लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नाग पंचमी के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। गुरुवार को जारी एक बधाई सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में जीव-जन्तु समेत इस चराचर जगत के साथ आत्मीय संबंध जोड़ने की समृद्ध एवं प्राचीन परम्परा है।