नवोदय विद्यालय में कक्षा छह के प्रवेश के लिए 10 फीसदी बढ़ाया गया लक्ष्य



प्रतापगढ़। नवोदय विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश के लिए आवेदन का लक्ष्य 10 फीसदी बढ़ाया गया है। 2025-26 सत्र के लिए जिले के 17 ब्लॉकों से 7,000 हजार ऑनलाइन आवेदन जमा होंगे। 17 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 16 सितंबर निर्धारित की गई है।


जिले में बीते साल 6,300 ऑनलाइन आवेदन का लक्ष्य कक्षा छह में प्रवेश के लिए रखा गया था। जिसे इस बार 10 फीसदी बढ़ा दिया गया है। सभी 17 ब्लॉकों से आवेदन भराने के लिए नवोदय विद्यालय के शिक्षकों को हर ब्लॉक स्तर पर नोडल बनाया गया है। ब्लॉकवार नोडल शिक्षक खंड शिक्षा अधिकारियों के संग बैठक कर ऑनलाइन आवेदन बढ़ाने की रणनीति तैयार करेंगे।

साथ ही बीआरसी पर होने वाली प्रधानाचार्यों और खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक में नोडल शिक्षक प्रतिभाग कर आवेदन बढ़ाने पर जोर देंगे। ताकि ग्रामीण अंचल के स्कूलों में कक्षा पांच में पढ़ रहे बच्चों
को जागरूक किया जा सके। इस संबंध में नवोदय विद्यालय प्रधानाचार्य संत सिंह ने डीआईओएस और बीएसए को पत्र लिखा है।


आयुक्त ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग : प्रधानाचार्य संत सिंह ने बताया कि नवोदय विद्यालय समिति नोएडा के आयुक्त विनायक गर्ग ने बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कक्षा छह में आवेदन बढ़ाने पर जोर दिया.


17 जुलाई से शुरु होंगे ऑनलाइन आवेदन, 16 सितंबर अंतिम तिथि

यह है पात्रता कक्षा छह में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को जिले का मूल निवासी होना अनिवार्य है। छात्र जिले के सरकारी एवं सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय में इस वर्ष कक्षा पांच में अध्ययनरत हो। जन्मतिथि एक मई 2013 से 31 जुलाई 2015 के बीच हो। विद्यार्थी कक्षा तीन और चार में पूरे साल अध्ययन किया हो।