1084 स्कूलों में 60 प्रतिशत से कम मिली उपस्थिति बीएसए ने सभी बीईओ को भेजा नोटिस


बहराइच। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में संचालित 1084 स्कूलों में अगस्त माह में 60 प्रतिशत से कम छात्र उपस्थिति पाई गई है।

शासन के निर्देश पर बीएसए ने जिले के सभी खंड शिक्षाधिकारियों को नोटिस भेजा है। उन्होंने निर्देश दिया है कि तीन दिन के भीतर सभी बीईओ कम उपस्थिति का कारण बताने के साथ ही 70 प्रतिशत छात्र उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।



बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में 2803 परिषदीय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। इनमें 1084 विद्यालय ऐसे हैं जहां 60 प्रतिशत से कम छात्र उपस्थिति पाई गई है। इसका खुलासा प्रदेश स्तर से अगस्त माह में पोर्टल पर की गई जिला स्तरीय समीक्षा हुआ है। समीक्षा में जिले को ‘ई’ रैंक मिली है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने

बीएस को निर्देश दिया है कि परिषदीय विद्यालयों की छात्र उपस्थिति 70 प्रतिशत कराएं।

इससे कम होने वाले विद्यालयों के स्टाफ व संबंधित खंड शिक्षाधिकारी पर कार्रवाई करें। उन्होंने निर्देश दिया है कि विद्यालय में पंजीकृत बच्चे जो दूसरे विद्यालयों में भी पढ़ रहे हैं उन्हें अलग करें। शिक्षक व रसोइया विद्यालय व आने वाले बच्चों के घर जाकर उन्हें विद्यालय लेकर आएं। सुधार न करने वाले विद्यालय के स्टाफ व बीईओ पर सख्त कार्रवाई करें।

1084 विद्यालयों में 60 प्रतिशत से कम छात्र उपस्थिति मिली है। वहीं जिले की रैंकिंग

संतोषजनक न मिलने पर सभी खंड शिक्षाधिकारियों कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसके साथ ही 70 प्रतिशत उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। निर्देशों का पालन न करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आशीष कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी