निरीक्षण में अनुपस्थित मिले 100 से अधिक शिक्षक, नो वर्क नो पे के तहत कार्रवाई करने का आदेश

 

आजमगढ़। खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, जनपद एवं ब्लाॅक स्तरीय टास्क फोर्स के अधिकारियों ने प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान बिना सूचना के अनुपस्थित रहे करीब 100 अध्यापक, शिक्षामित्र तथा अनुदेशक अनुपस्थित मिले। जिनके खिलाफ बीएसए राजीव पाठक ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही नो वर्क नो पे के तहत कार्रवाई करने का आदेश दिया है।




बीएसए राजीव पाठक ने बताया कि संबंधित अध्यापक, शिक्षामित्र तथा अनुदेशकों को निर्देशित किया है कि अपना स्पष्टीकरण सात दिनों के अंदर साक्ष्यों सहित अपने खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से कार्यालय को उपलब्ध कराएं। चेताया है कि समय से और संतोषजनक स्पष्टीकरण न होने की दशा में विभागीय कार्रवाई की जाएगी।



वहीं, संबंधित प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापकों से बीएसए ने कहा है वह स्पष्ट करें कि विद्यालय में बार-बार अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित कार्मिकों के संबंध में पूर्व में क्या कार्रवाई की गई है। बीएसए ने संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि अनुपस्थिति तिथि का वेतन व मानदेय काटौती के संबंध में मानव संपदा के सर्विस बुक पर अनिवार्य रूप से अंकित करें। साथ ही ऐसे कार्मिक जो तीन या तीन से अधिक बार अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए हैं, उनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए आख्या एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराएं।