UP Weather Update : आगरा-वाराणसी में उमड़ रहे बादल लेकिन नहीं हो रही बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम


UP Weather Update: बारिश तेज धूप और फिर उमस यूपी में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। मानसून के मौसम ने इस बार कानपुर सहित यूपी के सभी शहरों में समय से दस्तक दी। दो जुलाई को आए मानसून ने कुछ दिन झमाझम बारिश से सराबोर किया था लेकिन अब बूंदाबांदी और धूप निकलने के बाद उमस परेशान कर रही है।








जून में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के बाद मानसून ने दस्तक दी। शुरुआत में छिटपुट वर्षा के बाद जुलाई के पहले सप्ताह में लखनऊ समेत प्रदेशभर में जमकर बरसात हुई तो ऐसा लगा कि इस बार बारिश रिकार्ड तोड़ेगी, लेकिन 10 जुलाई के बाद राजधानी समेत 30 से अधिक जिलों में मानसून कमजोर पड़ गया।




आगरा में उमड़ रहे पर बरस न रहे बदरा



आगरा पर मेहरबान रहे बादल रूठे नजर आ रहे हैं। बादल उमड़ रहे हैं, लेकिन बरस नहीं रहे। बादलों की वजह से उमस पसीना छुड़ा रही है। स्थिति यह है कि यमुना किनारा रोड पर जमकर वर्षा होती है और ताजगंज सूखा रह जाता है। बादलों की यह बेरुखी शहरवासियाें को चक्कर में डाल रही है। वह समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।




जुलाई में ही सामान्य से 16 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। आगरा में वर्षभर में 655 मिलीमीटर (एमएम) वर्षा को औसत माना जाता है। इस वर्ष एक जून से 20 जुलाई तक 175.2 एमएम वर्षा हुई है, जो सामान्य 167.4 एमएम से पांच प्रतिशत अधिक है।




जुलाई के पहले सप्ताह के बाद मानसून की बेरूखी से वर्षा में गिरावट दर्ज की गई है। जुलाई के 20 दिन में 93.7 एमएम वर्षा ही हुई है, जबकि इस अवधि में 112 एमएम वर्ष होनी चाहिए थी। प्रतिदिन आर्द्रता अधिक रहने से प्रतीत होता है कि वर्षा होगी, लेकिन बादल बिना बरसे आगे बढ़ जाते हैं