PRIMARY MASTER: बीएसए के निरीक्षण में उपस्थित मिले मात्र 11 बच्चे

 

ज्ञानपुर, । परिषदीय स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 70 से 80 फीसदी कराने की दिशा में बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह द्वारा निरंतर भ्रमण चल रहा है। सुरियावां ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय अबरना में गुरुवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निरीक्षण की। इसमें नामांकित संख्या के सापेक्ष मात्र 11 प्रतिशत ही बच्चों को उपस्थित देख नाराजगी जाहिर किए।

बीएसए के निरीक्षण में शिक्षक तो सभी उपस्थित रहे लेकिन बच्चों की संख्या काफी कम थी। स्कूल में कुल 48 बच्चे पंजीकृत थे जिसके सापेक्ष मात्र 11 ही उपस्थित मिले। इसपर फटकार लगाते हुए 80 फीसदी बच्चों की प्रत्येक दिन उपस्थिति दर्ज कराने को निर्देशित किए। इस दौरान बीएसए ने बताया कि स्कूल में बच्चों की उपस्थिति मात्र 11 फीसदी रहा। शिक्षकों का फोटो फ्रेम नहीं बनाया गया था।




 एसएमसी खाते में विगत पांच वर्षों में प्रेषित धनराशि के व्यय विवरण की सूचना उपल्ब्ध नहीं कराया जा सका और ना ही कोई कार्य नहीं किया गया। मध्याह्न भोजन योजना के तहत प्रेषित कन्वर्जन कास्ट एवं खाद्यान का विवरण एमडीएम पंजिका में दर्ज नहीं किया गया है। विभागीय अभिलेखों के रख-रखाव सुव्यवस्थित नहीं पाया गया। मांगा गया अभिलेख भी उपलब्ध नहीं कराया जा सका। ऐसे में शिक्षकों को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्धारित तिथि में स्पष्टीकरण देने को निर्देशित किया गया। उधर, बीएसए के निरीक्षण से परिषदीय स्कूल के शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा।