मासिक धर्म स्वच्छता अभियान चलाने वाली शिक्षिका ने किशोरियों को दी सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) की जानकारी

 मासिक धर्म स्वच्छता अभियान चलाने वाली शिक्षिका राखी गंगवार ने किशोरियों को दी सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) की जानकारी।


उन्होंने इससे बचाव के लिए 09 से 26 साल तक की उम्र तक की किशोरियों को लगाया जाने वाले टीके की जानकारी दी, जिससे गर्भाशय के कैंसर जैसी गंभीर समस्या भविष्य में उत्पन्न न हो।


अपोलो अस्पताल के डॉक्टर प्रेम किशोर जी कैंसर विशेषज्ञ जो कि अब वेदांता अस्पताल बरेली में सेवा देते हैं, उन्होंने राखी गंगवार के साथ मीटिंग करके इस कैंसर के बारे में जागरूकता और बचाव के तरीके समझाए।

भारत में सर्वाइकल कैंसर के टीके के तीन प्रमुख प्रकार हैं:

Cervarix (सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ जंग का स्वदेशी टीका): यह टीका भारत में विकसित किया गया है और इसकी लागत बहुत कम है। यदि 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों को इस टीके का पूरा टीकाकरण कराया जाए, तो सर्वाइकल कैंसर को रोकने में 99% कामयाबी मिल सकती है1।

Gardasil और Gardasil 9: ये टीके भी सर्वाइकल कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। इनमें से Gardasil 9 अधिक प्रकार के HPV वायरस के खिलाफ प्रभावी होता है1।

सर्वाइकल कैंसर के टीके से गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में पनपने वाले कैंसर को रोका जा सकता है। यदि आपके पास और कोई सवाल है, तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें।