परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन उपस्थिति लगाने में यह जनपद सबसे पीछे

 मुरादाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद जिले में तीन जुलाई को सिर्फ दो फीसदी छात्र उपस्थिति और चार फीसदी मिड डे मील वितरण का डाटा ऑनलाइन दर्ज किया जा सका है। इसको लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने एडी बेसिक और बीएसए को डाटा ऑनलाइन करवाने के निर्देश दिए हैं।




बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय विद्यालयों में प्रयोग होने वाले 12 रजिस्टरों को डिजिटल किया गया है। इसके लिए एक ऑनलाइन मॉड्यूल बनाया गया है। इसी आधार पर स्कूल खुलने के साथ ही विद्यार्थियों की उपस्थिति और स्कूलों में मिड डे मील वितरण का डाटा भी प्रतिदिन ऑनलाइन दर्ज किया जाना है। प्रधान अध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि प्रार्थना सभा के समय सभी शिक्षक उपस्थित होंगे और इसकी फोटो अपलोड की जाएगी। तीन जुलाई को महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार मुरादाबाद जनपद में 1411 स्कूलों में एक लाख 28 हजार 30 विद्यार्थियों में से सिर्फ दो फीसदी विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की गई और चार फीसदी मिड डे मील वितरण का डाटा ऑनलाइन हुआ। इसके आधार पर ऑनलाइन डाटा दर्ज करने में मुरादाबाद प्रदेश में 50वें स्थान पर था। महानिदेशक कंचन वर्मा ने एडी बेसिक, बीएसए, खंड शिक्षा अधिकारी और प्रधानाचार्यों को हर दिन इसकी समीक्षा कर डिजिटल पंजिकाओं का शत-प्रतिशत प्रयोग सुनिश्चित कराने को कहा है।



मंडल के जनपदों की स्थिति

जिला स्कूल छात्रसंख्या छात्र उपस्थिति मिड डे मील वितरण प्रदेश में स्थान

अमरोहा 1269 85586 नौ फीसदी नौ फीसदी 23वां

रामपुर 1620 127070 तीन फीसदी पांच फीसदी 44वां

बिजनौर 2135 158029 तीन फीसदी तीन फीसदी 48वां

मुरादाबाद 1411 128030 दो फीसदी चार फीसदी 50वां

संभल 1290 131496 एक फीसदी दो फीसदी 65वां



विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में डिजिटल उपस्थिति अनिवार्य की गई है। सभी प्रधान अध्यापकों से अपेक्षा है कि सभी पंजिकाओं का डिजिटलाइजेशन व ऑनलाइन उपस्थिति देना सुनिश्चित करें। सभी को अभी से डिजिटल उपस्थिति देनी है। 15 जुलाई तक तो सौ फीसदी डाटा ऑनलाइन होना है।


बुद्धप्रिय सिंह, एडी बेसिक