पांच साल में लोअर पीसीएस के पदों पर नहीं हुई भर्ती


प्रयागराज। लोअर पीसीएस के पदों पर पांच साल से कोई भर्ती नहीं हुई है। पहले यह भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) हर साल या एक वर्ष के नियमित अंतराल पर कराता था। बाद में इस भर्ती की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) को सौंप दी गई और भर्ती प्रक्रिया ठप हो गई।



से कराने और आयु सीमा में छूट दिए जाने का आग्रह किया है। यूपीएसएसएससी को भर्ती की जिम्मेदारी मिले छह साल हो चुके हैं। इस दौरान केवल एक बार भर्ती आई और वह भी पांच साल पहले। यूपीपीएससी ने वर्ष 2016 तक लोअर पीसीएस के पदों पर भर्ती कराई। इसके बाद वर्ष 2018 में यह भर्ती यूपीएसएसएससी के पास

चली गई। यूपीएसएसएससी ने वर्ष 2019 में पहली बार लोअर पीसीएस भर्ती का विज्ञापन जारी किया लेकिन इसके बाद कोई भर्ती नहीं आई।

पिछले पांच वर्षों में हजारों

अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा पूरी कर चुके हैं और ऐसे अभ्यर्थी भविष्य में लोअर पीसीएस की भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे। प्रतियोगी छात्र चाहते हैं कि यह भर्ती न केवल यूपीपीएससी के माध्यम से कराई जाए, बल्कि अधिकतम आयु सीमा पूरी कर चुके अभ्यर्थियों को भर्ती में शामिल किए जाने के लिए आयु सीमा में छूट प्रदान की जाए।

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय और
कई प्रतियोगी छात्रों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर लोअर पीसीएस भर्ती यूपीपीएससी के माध्यम से कराने और अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट देने की मांग की है। छात्रों का

कहना है कि यूपीएसएसएससी लोअर पीसीएस जैसी बड़ी भर्ती कराने में अक्षम है और इसकी वजह से लाखों अभ्यर्थियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।


लोअर पीसीएस में प्रमुख रूप से शामिल हैं ये पद

अधिशासी अधिकारी (नगर पंचायत), कर अधिकारी, विपणन एवं पूर्ति निरीक्षक, खांडसारी निरीक्षक, सहायक चकबंदी अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, सहायक निरीक्षक (सहकारिता), सहायक विकास अधिकारी-2 (खादी ग्रामोद्योग बोर्ड), अपर जिला सूचना अधिकारी हिंदी, जिला मद्यनिषेध एवं समाजोत्वान अधिकारी, नीलामी आयोजक एवं विपणन निरीक्षक (पशुपालन), सहायक कोषागार लेखाकार, मंडी निरीक्षक एवं मंडी पर्यवेक्षक ग्रेड-2, संकलन अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, निरीक्षक विधिक माप विज्ञान आदि।