शिक्षकों के समायोजन में बरती जाए पारदर्शिता : बीएसए

 

रामपुर। बीएसए राघवेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को रामपुर पहुंचकर ज्वाइन कर लिया। उनसे मिलने के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ का शिष्टमंडल पहुंचा, जहां उन्होंने समायोजन की प्रक्रिया में पारदर्शिता अपनाने की मांग की है।


बीएसए संजीव कुमार के तबादले के बाद नवागत बीएसए राघवेंद्र सिंह ने यहां पहुंचकर ज्वाइन कर लिया। इसके बाद प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष कैलाश बाबू पटेल की अध्यक्षता में शिक्षकों ने नए बीएसए राघवेंद्र सिंह का स्वागत किया और उनसे भेंट वार्ता की। शिक्षकों का कहना है कि शासन ने शुक्रवार को सरप्लस शिक्षकों एवं आवश्यकता वाले विद्यालयों की सूची पोर्टल पर सार्वजनिक करने की आदेश दिए हैं परंतु जनपद में इस संबंध में कोई भी गतिविधि नहीं है। इस प्रक्रिया में शिक्षकों का स्थानांतरण होना है। इस संबंध में अभी तक ब्लॉकों से डाटा नहीं आया है। ऐसी स्थिति में यदि सूची प्रकाशित होती है तो शिक्षकों का शोषण तय है।





शिक्षक संघ का कहना है कि इस प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाए तथा आरटीई के मानकों का पालन किया जाए। प्राइमरी स्कूल के जो प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में पद न होने के बाद भी तैनात हैं और वह अपना समायोजन चाहते हैं तो उन्हें सर प्लस में चिह्नित किया जाए। जिस विद्यालय में सरप्लस शिक्षक चिन्हित होंगे यदि उनमें से सरप्लस के स्थान पर अन्य शिक्षक समायोजन चाहता है तो सहमति के आधार पर उसे स्थानांतरित किया जांए।


बीएसए ने शिक्षकों की समस्याओं को गंभीरता से सुना तथा उनके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का आश्वासन दिया। इस अवसर पर जिला मंत्री आनंद प्रकाश गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष छत्रपाल सिंह यादव, संतोष प्रसाद, महेंद्र प्रताप सिंह, सतीश कुमार गिरोह, त्रिलोक सिंह, पंकज कुमार, गजेंद्र पाल सिंह, आसाराम सागर, अशोक बाबू, कपिल कुमार, संजीव कुमार शर्मा आदि शिक्षक उपस्थित रहे।