छात्र को स्कूल में बंद करने पर प्रधान शिक्षक निलंबित

उन्नाव। कंपोजिट विद्यालय भुलभुलिया खेड़ा में छुट्टी के बाद कक्ष में सो रहे छात्र आदर्श यादव को स्कूल में बंदकर चले जाने पर प्रधान शिक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है, जबकि स्कूल के सात सहायक शिक्षकों को प्रतिकूल प्रविष्टि और एक अनुदेशक, दो शिक्षामित्रों को कठोर चेतावनी दी गई है। मामले के दूसरे दिन मंगलवार को बीएसए संगीता सिंह ने स्कूल का निरीक्षण किया और लापरवाही सामने आने पर निलंबन की कार्रवाई तय की।


सोमवार को कंपोजिट स्कूल में बंद कक्षा एक के छात्र के रोने की आवाज सुनकर ग्रामीणों ने शिक्षक को सूचना दी तो दोपहर 240 बजे बच्चे को बाहर निकाला जा सका। करीब डेढ़ घंटे तक मासूम बंद रहा था।



और कमरे की खिड़की पर बैठकर होता रहा। मामले में बीईओ से बीएसए को मिली रिपोर्ट में टाइम एंड मोशन का पालन न करते हुए निर्धारित समय से पहले ही विद्यालय बंद करने की बात भी सामने आई थी।


मंगलवार को डीएम गौरांग राठी के निर्देश पर बीएसए ने स्वयं स्कूल जाकर मामले की जांच की। इसके बाद प्रधान शिक्षक पंकज कुमार को निलंबित कर दिया गया। सहायक शिक्षक राजकुमार, अरुण कुमार, विभु चतुर्वेदी, अनुपम बाजपेई, शैलेन्द्र कुमार निगम, नेकसे लाल, सरला सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई। शिक्षामित्र माला विश्वकर्मा, प्रताप नारायण और अनुदेशक अखिलेश कुमार को कड़ी चेतावनी देकर भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति न होने को आगाह किया।