संस्कृत विद्यालयों की बोर्ड परीक्षा फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगी


लखनऊ। प्रदेश के संस्कृत विद्यालयों की बोर्ड
परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। जबकि परीक्षा फार्म छह अगस्त से भरे जाएंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की कार्यकारिणी समिति ने मंगलवार को परीक्षा से जुड़े कार्यक्रम को हरी झंडी दी। साथ ही संबद्धता समिति ने 12 नए कॉलेजों की संबद्धता पर भी मुहर लगाई।


परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार विद्यार्थी छह से 15 अगस्त तक पंजीकरण शुल्क जमा करेंगे। परीक्षा शुल्क 16 से 27 अगस्त तक जमा किया जाएगा और विलंब शुल्क के साथ 31 अगस्त तक शुल्क जमा होगा। आवेदन पत्रों में सुधार 16 से 26 सितंबर तक और परीक्षा आवेदन पत्र डीआईओएस कार्यालय में 30 सितंबर तक जमा

किए जाएंगे। परीक्षा केंद्र का निर्धारण जिला स्तर पर 15 अक्तूबर, मंडल स्तर पर 21 अक्तूबर तक तय किए जाएंगे। प्रयोगात्मक परीक्षाएं 10 से 25 जनवरी तक और बोर्ड परीक्षा फरवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

परिषद सचिव शिवलाल ने बताया कि इसके साथ ही मान्यता के लिए भू-स्वामित्व 15 वर्ष की लीज पर मान्य की गई। वहीं विद्यालय प्रशासन योजना को संशोधित कर विद्यालय संचालन योजना कर दिया गया। अब विद्यालय अपनी कार्ययोजना बनाकर इसको लागू कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि संबद्धता समिति ने 12 विद्यालयों को मान्यता पर भी सहमति दी और तीन कॉलेजों के डिप्लोमा पाठ्यक्रम

शुरू करने के आवेदन भी स्वीकृत किए गए। बैठक में अध्यक्ष संस्कृत भारती न्यास जितेन्द्र प्रताप सिंह, एमएलसी श्रीशचंद्र शर्मा आदि उपस्थित थे।