प्रधानाध्यापकों को ऑनलाइन हाजिरी के लिए बीएसए ने दिया सख्त निर्देश

 

देवरिया, 

परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को अब हर हाल में छात्रों के उपस्थिति और एमडीएम पंजिका समेत 12 रजिस्टर को ऑनलाइ करना था। स्कूल खुलने के बाद भी प्रधानाध्यापक ऑनलाइन नहीं कर रहे हैं। इस पर बीएसए ने सख्त रुख अपनाते हुए सभी बीईओ, स्कूल के हेडमास्टर और शिक्षकों को डाटा अपलोड का निर्देश दिया है। इसकी मानिटरिंग प्रतिदिन बीईओ द्वारा की जाएगी।




जिले में कुल 2121 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। विद्यालयों को दो-दो टैबलेट उपलब्ध कराया गया है। टैबलेट में स्कूलों के रजिस्टर तो डिजिटल रूप में उपलब्ध करने के साथ ही शिक्षकों को इसके माध्यम से ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध करना है। सरल एप सहित कई जरूरी एप इस पर मौजूद है। स्कूलों में एक टैबलेट प्रधानाध्यापक और दूसरा टैबलेट वरिष्ठ शिक्षक को दिया गया है। टैबलेट पर बायोमेट्रिक उपस्थिति की भी व्यवस्था है।


यानी किस-किस विद्यार्थी को पाठ्य पुस्तक सहित विभिन्न लाभ मिल रहे हैं, उसका पारदर्शी सत्यापन हो सकेगा। सुबह प्रार्थना सभा की फोटो देना है। एक सॉफ्टवेयर के जरिए हेड काउंट भी किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने 3404 टैबलेट के लिए सीम भी उपलब्ध करा दिया गया है। जिले के कुछ विद्यालयों में फरवरी माह से ट्रायल चल रहा था। जुलाई माह से सभी विद्यालयों को ऑनलाइन हाजिरी और छात्रों की उपस्थिति पंजिका, एमडीएम का डाटा प्रतिदिन आनलाइन करना है।



स्कूल खुलने के बाद भी कई स्कूलों ने इसका पालन नहीं किया जा रहा था। इसे बीएसए शालिनी श्रीवास्तव ने गंभीरता से लेते हुए जिले के सभी बीईओ, स्कूलों के हेडमास्टर और शिक्षकों को निर्देश दिया है कि सभी विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति और एमडीएम की जानकारी प्रतिदिन आनलाइन करने का निर्देश दिया है। इसका प्रतिदिन मानिटरिंग बीईओ द्वारा किया जाएगा।


इन रजिस्टरों को करना होगा ऑनलाइन


परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को टैबलेट दिया जा चुका है। सिम भी वितरित हो चुके हैं। टैबलेट पर चेहरा दिखाकर हाजिरी लगेगी। इन सभी 12 डिजिटल रजिस्टर को प्रतिदिन ऑन लाइन कराना होगा। जिसमें उपस्थिति पंजिका, प्रवेश पंजिका, कक्षावार छात्र उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, समेकित नि:शुल्क सामग्री वितरण पंजिका, स्टॉक पंजिका, आय व्ययक एवं चेक इश्यू पंजिका(बजटवार), बैठक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, पत्र वयवहार पंजिका, बाल गणना पंजिका और पुस्तकालय एवं खेलकूद पंजिका रजिस्टर डिजिटल करना है।



स्कूलों में टैबलेट का वितरण किया जा चुका है। इसके लिए स्कूलों में शिक्षकों को सिमकार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। जुलाई माह से सभी परिषदीय विद्यालयों को स्कूल के 12 रजिस्टर को ऑनलाइन करना है। इसके लिए प्रधानाध्यानकों को निर्देश दिया गया है।

शालिनी श्रीवास्तव, बीएसए देवरिया।