परीक्षा में आधार कार्ड से होगा बायोमीट्रिक डाटा का मिलान


प्रयागराज,  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता के लिए महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं। अब केंद्रों पर ही आधार कार्ड से परीक्षार्थियों का बायोमेट्रिक डाटा का मिलान किया जाएगा। आयोग के सूत्रों की मानें तो आगामी भर्ती परीक्षा में इसे लागू करने की तैयारी है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स (एआई) का उपयोग कर परीक्षा के दौरान संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान व बायोमेट्रिक से पुष्टि की जाएगी।



आयोग की मानें तो कक्ष निरीक्षकों के परीक्षा कक्ष का आवंटन परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से 30 मिनट पूर्व स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों के मुख्य द्वार और अंदर पहचान पत्र और प्रवेश पत्र की जांच सघन की जाएगी। परीक्षा के बाद इसका डाटा आयोग में सुरक्षित रखा जाएगा। किसी परीक्षा केंद्र पर कक्ष निरीक्षकों की तैनाती में अतिरिक्त कार्मिकों की आवश्यकता पड़ने पर कम से कम 50 प्रतिशत स्टाफ परीक्षा केंद्र के बाहर शासकीय कर्मचारी रखे जाएंगे।


दिव्यांग परीक्षार्थी का गृह जनपद में परीक्षा केंद्र

एक से अधिक जनपद में परीक्षा के आयोजन की स्थिति में परीक्षार्थियों का केंद्र आवंटन उनके गृह मंडल से अन्यत्र निकटस्थ किया जाए। दिव्यांग परीक्षार्थी को उसके गृह जनपद और महिला परीक्षार्थी को उसके गृह मंडल से बाहर परीक्षा केंद्र आवंटित होंगे।